scriptकबाड़़ के कारोबारी के यहां छापामारी, करोड़ों का कारोबार और हैरान करने वाली मिली जानकारी | Raid on junk businessman in rewa, state tax gst | Patrika News

कबाड़़ के कारोबारी के यहां छापामारी, करोड़ों का कारोबार और हैरान करने वाली मिली जानकारी

locationरीवाPublished: Sep 30, 2019 09:17:13 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

कबाड़ कारोबारी के यहां छापेमारी, करोड़ों की टैक्स चोरी मिली- राज्यकर के एंटी एवीजन की टीम ने अर्जुन नगर में की कार्रवाई

rewa

Raid on junk businessman in rewa, state tax gst


रीवा। माल एवं सेवाकर लागू होने के बाद से टैक्स चोरी के अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। इन पर अब कार्रवाई भी शुरू हुई है। इसी के सिलसिले में शहर के अर्जुन नगर में कबाड़ का कारोबार करने वाले बालमुकुंद साहू के मकान और गोदाम में एक साथ कार्रवाई शुरू की गई। शहर के बरा मोहल्ले में स्थित पाल पैलेस के पास गोदाम में एक टीम पहुंची और दूसरी टीम अर्जुन नगर में चौरसिया नर्सिंगहोम के नजदीक दुकान में कार्रवाई करने पहुुंची। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बालमुकुंद साहू बोगस फर्म चलाकर टैक्स चोरी का काम कर रहा था। करोड़ों रुपए का कारोबार इसका है लेकिन टैक्स नहीं दे रहा है।
इसके टैक्स की गणना जीएसटी लागू होने के दिन से की जा रही है। बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों से इसने कबाड़ खरीदने की जानकारी दी है। साथ ही उनकी बिक्री मुरैना में कबाड़ व्यापारी के यहां करना बताया है। जबकि मौके पर उस तरह की सामग्री नहीं पाई गई, जिस तरह का कारोबार बताया गया है। जांच टीम ने दस्तावेजों की घंटों पड़ताल की तो पता चला है कि यह केवल अपने यहां का बिल बेचने का कारोबार करता था। मुरैना का कारोबारी जो कबाड़ का अवैध कारोबार करता है, उसे वैधानिक मान्यता देने के लिए रीवा से खरीदना दस्तावेज में बताता है।
इस मामले की लंबी पड़ताल की जा रही है। इन जांच टीमों में प्रमुख रूप से उपायुक्त केएन मीणा, सहायक आयुक्त मीनाक्षी पाण्डेय सहित करीब 15 सदस्यीय दल कार्रवाई करने रीवा पहुंचा था।
जांच में जब टैक्स चोरी पकड़ी गई तो कबाड़ कारोबारी बालमुकुंद साहू ने 11 लाख रुपए का चेक छापा मारने वाली टीम को सौंपा है। अभी दस्तावेजों का परीक्षण किया जा रहा है, इसलिए देर शाम तक यह पता नहीं चल पाया है कि कितने राशि की टैक्स चोरी पाई गई है। अनुमान के तहत अभी और टैक्स चोरी की रकम बढ़ेगी और उसकी वसूली की जाएगी। उत्तर प्रदेश के आगरा, कानपुर, जौनपुर, लखनऊ सहित अन्य कई शहरों से कबाड़ खरीदने की जानकारी जांच दल को दी है।
कबाड़ का कारोबार करने वालों के यहां करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी इसके पहले भी पकड़ी जा चुकी है। राज्यकर की टीम ने पडऱा में इसके पहले एक कबाड़ कारोबारी के यहां छापामार कार्रवाई की थी। जिसमें करीब ढाई करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। इसमें उन व्यापारियों पर भी कार्रवाई की जा रही है, जिनके यहां से वह सामग्री खरीदने और बेचने की जानकारी दे रहा था।

कबाड़ का कारोबार करने वाले के यहां जांच की जा रही है। करोड़ों में कारोबार है लेकिन दस्तावेजों से उसकी पुष्टि नहीं हो रही है। उन व्यापारियों की भी जांच होगी, जिनके यहां से व्यापारी करने की जानकारी मिली है।
केएन मीणा, उपायुक्त एंटी एवीजन राज्यकर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो