रेलवे के कोचिंग डिपो का विस्तार, 26 कोच की होगी पिट लाइन


- रेलवे स्टेशन के विस्तार के साथ सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं। अब ट्रेनों की सफाई का कार्य पकड़ेगा गति

By: Mrigendra Singh

Updated: 06 Oct 2021, 09:56 PM IST


रीवा। रीवा के रेलवे स्टेशन को विस्तारित करते हुए कई नए कार्यों की शुरुआत की गई है। जिससे आने वाले दिनों में यहां को रेलवे कई नई सुविधाओं से युक्त होगा। कुछ समय पहले ही रेलवे के बड़े अधिकारियों के दौरे के बाद कार्य में तेजी आई है। रीवा कोचिंग डिपो में पुरानी पिट लाइन की लंबाई 22 से बढ़ाकर 26 कोच कर दी गई है। इसी के साथ अधिक कोचिंग ट्रेन चलाने के लिए दो नई पिट लाइन का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें से एक पिट लाइन का निर्माण अंतिम चरण में है एवं दूसरी पिट लाइन का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है।

वर्तमान पिट लाइन में 22 कोचों के स्थान पर 26 कोचों का रखरखाव किया जा सकता है। इस नई पिट लाइन में उच्च गुणवत्ता वाली 60 केजी की रेल का उपयोग किया गया है। इसके अतिरिक्त इस कोचिंग डिपों में निर्माणाधीन नई पिट लाइन में कई सुविधाओं को दिया जा रहा है।

पश्चिम मध्य रेलवे के सीपीआर ने जानकारी दी है कि पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मण्डल में कोचिंग डिपों का विस्तार होने से यात्रियों को मिलेगी अतिरिक्त सुविधा। जबलपुर एवं रीवा में कोचिंग डिपों बनने से कम समय में ज्यादा से ज्यादा गाडिय़ों का अनुरक्षण एवं रखरखाव किया जा सकेगा। इस सुविधा से गाडिय़ों की समय सारिणी ठीक रहेगी।

- पिट लाइन में यह सुविधाएं होंगी


इस पिट लाइन में अंडर लाईटिंग की सुविधा दी गई है जिससे कोच के रखरखाव में मदद मिलती है। पानी की उचित व्यवस्था की गई है। पानी निकासी के लिए प्रॉपर ड्रैनेज सिस्टम बनाया गया है। पिट लाइन पर कार्य करने के लिए एवं अनुरक्षण के लिए 02.5 मीटर का पैदल फुटपाथ बनाया गया है। बताया गया है कि सभी पिट लाइनों का निर्माण कार्य आरडीएसओ के मानक पद्धति के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है।
--------------

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned