बाजर में बेंच रहे थे आंगनवाड़ी के बच्चों का राशन, चार क्विंटल खाद्यान पकड़ाया, व्यापारी समेत दो गिरफ्तार

बाजर में बेंच रहे थे आंगनवाड़ी के बच्चों का राशन, चार क्विंटल खाद्यान पकड़ाया, व्यापारी समेत दो गिरफ्तार

Balmukund Dwivedi | Publish: Sep, 11 2018 08:40:55 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

सिटी कोतवाली पुलिस ने की कार्रवाई, आरोपियों से चल रही पूछताछ

रीवा. आंगनवाडी केन्द्र में बच्चों के लिए आए राशन को व्यापारियों के हाथों बेंच दिया गया। सूचना पर पुलिस ने राशन पकड़ा तो पूरा फर्जीवाड़ा सामने आ गया। यह गोरखधंधा लंबे समय से चल रहा था। सिटी कोतवाली थाना के निपनिया स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र से रविवार रात बच्चों को वितरित होने वाला पोषण आहार व्यापारी को बेच दिया था। देर रात व्यापारी लोडर आटो में माल लोड करके उसे अपनी दुकान ले जा रहा था। इस दौरान वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने उक्त माल को रोक लिया। पुलिस ने बोरियों की तलाशी ली तो शासकीय बोरियों में भरा राशन गाड़ी में लोड था। पुलिस ने जब सख्ती से पूछताछ की तो उक्त माल आंगनवाड़ी केन्द्र का मिला। पुलिस ने तत्काल गाड़ी में सवार दो व्यापारी मनोज गुप्ता निवासी व्यंकट रोड व ऑटो का चालक शामिल है। आरोपियों को माल सहित पुलिस थाने ले आई जिससे पूछताछ की जा रही है। आटो में चार क्विंटल माल लोड था जिसमें बच्चों को वितरित होने वाली पंजीरी, हलुआ व दलिया रखा हुआ था। व्यापारी की व्यंकट रोड में दुकान है जिसमें बेचने के लिए उक्त माल खरीदा था। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 409, 34 का मामला दर्ज किया है।

सहायिका ने दस हजार का माल पांच हजार में बेचा
आंगनवाड़ी केन्द्र का पोषण आहार आंगनवाड़ी सहायिका ने बेचा था जिसको भी पुलिस ने आरोपी बनाया है।सहायिका ने उक्त व्यापारी को दस हजार का माल पांच हजार रुपए में बेचा था जिसका भुगतान भी व्यापारी ने कर दिया था। आंगनवाड़ी सहायिका की अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। इस फर्जीवाड़े में कौन-कौन लोग शामिल थे उनके संबंध में भी पुलिस जानकारी जुटा रही है।

भूखे पेट लौटते थे बच्चे
आंगनवाड़ी केन्द्र में यह फर्जीवाड़ा लंबे समय से चल रहा था। यहा प्रतिदिन बच्चे पोषण मिलने की उम्मीद से आते थे लेकिन उनको आवंटन न होने की बात बोलकर चलता कर दिया जाता था। उनका पोषण आहार व्यापारी के हाथों बेच दिया गया था। प्रारंभिक जांच में पुलिस को काफी समय से यह गोरखधंधा चलने की जानकारी मिली थी।

मामला दर्ज जांच के बाद होगी कार्रवाई
राजकुमार मिश्रा, थाना प्रभारी सिटी कोतवाली ने बताया कि ऑटो में लोड चार क्विंटल पोषण आहार पकड़ा गया था जिसे निपनिया आंगनवाड़ी केन्द्र से लाया गया था। आंगनवाड़ी सहायिका समेत तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर व्यापारी व ऑटो चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच में जिन लोगों के नाम सामने आएंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned