आरसीएमएस में 52 हजार पक्षकारों के पेशी की जानकारी नहीं की अपलोड, जानिए, क्यों

जिले में कमिश्नरी से लेकर तहसील स्तर पर कोर्ट में ऑनलाइन दायरा दर्ज करने के बाद भी पेशी नहीं की जा रही अपलोड
-जिले में घर बैठे पक्षकारों को नहीं मालूम हो रही पेशी की जानकारी

By: Rajesh Patel

Published: 20 Jul 2020, 09:41 AM IST

रीवा. राजस्व न्यायालयों में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। आरसीएमएस (रेवन्यू केस मनेजमेंट सिस्टम) व्यवस्था लागू होने के बाद भी पक्षकारों को समय से न्याय नहीं मिल रहा है। निराकरण तो दूर पक्षकारों को समय से पेशी की जानकारी नहीं हो रही है। राजस्व कोर्ट में आरसीएमएस पर प्रकरणों का दायरा दर्ज करने के बाद ऑनलाइनल पेशी अपलोड नहीं की जा रही है। जिससे पक्षकारों को घर बैठे पेशी की जानकारी नहीं हो रही। ऐसे में आरसीएमएस की व्यवस्था पक्षकारों के लिए बेमानी है।

पहली पेशी के बाद एक साल से नहीं बढ़ी पेशी
राजस्व विभाग के रेकॉर्ड के मुताबिक जिले में कमिश्नरी से लेकर तहसीलों में 52 हजार से अधिक प्रकरण दर्ज है। कलेक्टर कोर्ट को छोड़ दे तो अपर कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलों के कोर्ट में दायरा तिथि की पहली पेशी के बाद एक आगे की एक भी पेशी की जानकारी ऑनलाइन अपलोड नहीं है। शासन स्तर पर सप्टवेयर अपडेट के बाद जानकारी सामने आई है। कई बार पक्षकारों ने भी कोर्ट के पीठासीन अधिकारियों से शिकायत की। लेकिन, किसी के सेहत पर फर्क नहीं पड़ा। बताते हैं कि रीडर और बाबू आरसीएमएस पर ऑनलाइन प्रकरणों का दायरा दर्ज करने के बाद पेशी की जानकारी अपलोड नहीं कर रहे हैं। जिससे पक्षकारों को घर बैठे पेशी की जानकारी नहीं हो पा रही है।

तहसीलों में ऐसे चल रहा खेल
राजस्व कोर्ट में रीडर आरसीएमएस पर दायरा केस दर्ज करने के बाद फाइलें मेन्युअल चला रहे हैं और कॉज लिस्ट रजिस्टर पर दर्ज कर रहे। जबकि नियम है कि ऑनलाइन पेशी की जानकारी अपलोड करतें। जिससे पक्षकार को घर बैठे जानकारी हो सके। इतना ही नहीं आर्डर शीट पर केस दायरा दिनांक का भी जिक्र नहीं करते। जिससे आरसीएमएस पर केस कब दर्ज हुआ और कितनी पेशी चली। इसकी जानकारी नहीं हो पाती।

फैक्ट फाइल
कोर्ट का नाम प्रकरण
कलेक्टर 79
अपर कलेक्टर 69
एसडीएम मऊगंज 1068
एसडीएम रायपुर कर्चु. 537
एसडीएम मनगवां 740
एसडीएम सिरमौर 1145
एसडीएम त्योंथर 672
एसडीएम गुढ़ 139
एसडीएम हुजूर 1160
आयुक्त 2247
अपर आयुक्त रीवा 6265
आयुक्त सतना 2991
अपर आयुक्त सीधी-सिंगरौली 2641

वर्जन...
कोरोना काल में राजस्व कोर्ट की प्रक्रिया बंद है। तहसीलों में दायरा भी बंद है। आरसीएमएस पर पेशी की जानकारी नहीं अपलोड की जा रही है तो गलत है। आरसीएमएस की समीक्षा करेंगे। सुधार कराएंगे।
इलैयाराजा टी, कलेक्टर

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned