मुख्य सचिव की समीक्षा का खौफ, रविवार को खुली रहीं तहसीलें, आरसीएमएस के साथ ही दायरा-पंजी पर अपडेट नहीं प्रकरण

मुख्य सचिव की समीक्षा का खौफ, रविवार को खुली रहीं तहसीलें, आरसीएमएस के साथ ही दायरा-पंजी पर अपडेट नहीं प्रकरण

Rajesh Patel | Publish: Sep, 03 2018 12:01:57 PM (IST) | Updated: Sep, 03 2018 12:04:35 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

मुख्य सचिव की समीक्षा की तैयारी को लेकर कलेक्टर के आदेश पर डिप्टी कलेक्टरों की जांच में सामने आई हकीकत

रीवा. मुख्य सचिव की समीक्षा बैठक की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। रविवार को कलेक्टर कार्यालय से लेकर जिले की सभी 11 तहसीलें खुलीं रहीं। अपर कलेक्टर से लेकर डिप्टी कलेक्टरों ने तहसील औार एसडीएम कोर्ट के प्रकरणों की स्थिति की जांच की और कार्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था का फीडबैक लिया। निरीक्षण के दौरान जयादातर राजस्व न्यायालयों में पीठासीन अधिकारियों के आदेश के बाद भी आरसीएमएस पर दर्ज के साथ ही कई तहसीलों में दायरा पंजी पर प्रकरण अपडेड नहीं पाए गए।

हुजूर एसडीएम कोर्ट का संयुक्त कलेक्टर ने किया निरीक्षण
हुजूर एसडीएम कोर्ट के प्रकरणों की स्थिति देखने के लिए दोपहर करीब दो बजे संयुक्त कलेक्टर इला तिवारी पहुंची। कार्यालय में राजस्व प्रकरणों की फाइलें देखा। इस दौरान कुछ फाइलें ऐसे भी मिली जिसमें पीठासीन अधिकारी सुनवाई के बाद आदेश कर दिए हैं। आदेश के कई दिन बीतने के बाद भी आरसीएमस पर दर्ज नहीं की गईं थीं। संयुक्त कलेक्टर ने डायवर्सन की फाइलों को भी पलटा और कार्यालय की व्यवस्था का फीडबैक लिया। इसी तरह त्योंथर एसडीम एके सिंह हुजूर तहसील कार्यालय पहुंचे। एसडीएम सीधे कोर्ट में पहुंचे तो सुरक्षा कर्मी सहित महिला पटवारी चाय की चुस्कियां ले रहीं थीं। एसडीएम कोर्ट में रुके तो कर्मचारी काम में व्यस्त रहे। एसडीएम तहसीलदार के चेम्बर में पहुंचे। रखीं फाइलें को देखा और व्यवस्थित करने का निर्देश दिए।

हुजूर तहसीलदार चेंबर में एसडीएम ने की जांच
तहसीलदार के चेंबर में तहसीलदार जितेन्द्र तिवारी, नायब तहसीलदार रत्नराशि पांडेय सहित दो अन्य कर्मचारी भी बैठे रहे। इसी तरह जिले के अन्य तहसीलों में संयुक्त कलेक्टर कृष्ण कुमार पाठक, बलवीर रमण, नीलमणि अग्रिहोत्री, एसडीएम संस्कृति जैन सहित अन्य डिप्टी कलेक्टरों ने तहसीलों में राजस्व न्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ज्यादातर तहसीलों में दायरा पंजी पर राजस्व प्रकरण अपडेट नहीं पाए गए।

अपर कलेक्टर तैयार करते रहे फोल्डर, आदेश के बावजूद गायब रहे कई कर्मचारी
कलेक्टर के आदेश के बावजूद राजस्व विभाग से जुड़े कई कर्मचारी कलेक्टर और तहसील कार्यलय पर नहीं पहुंचे। अपर कलेक्टर बीके पांडेय की ड्यूटी रायपुर कर्चुलियान लगाई गई है। रविवार को दिनभर सीएस के तैयारी का फोल्डर तैयार करते रहे। दोपहर बाद कार्यालय अधीक्षक भी चले गए। कई कंप्यूटर आपरेटरों के नहीं आने से भी समस्या बनी रही। ई-गर्वेनेंस का कार्यल बंद रहा। जिससे फोल्डर तैयार करने में दिक्कत हुई।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बुलाई बैठक
मुख्य सचिव की समीक्षा की तैयारी और चुनाव से जुड़ी तैयारियों को लेकर कलेक्टर प्रीति मैथिल राजस्व अधिकारियों की बैठक बुलाई है। बताया गया कि कलेक्टर अवकाश पर गईं थीं, वह रविवार को ही वापस आ गईं। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी राजस्व अधिकारियों की 11 बजे बैठक बुलाई है। बैठक में राजस्व सहित अन्य मुद्दो पर विस्तृत मंथन किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned