scriptपिता को अंधेरे में रख रिश्तेदार कराने लगे नाबालिग किशोरी की शादी! | relatives fixed minor girl marriage Without knowledge of father in Rewa | Patrika News

पिता को अंधेरे में रख रिश्तेदार कराने लगे नाबालिग किशोरी की शादी!

locationरीवाPublished: Nov 23, 2021 03:48:14 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-किशोरी भी शादी के लिए जिद पर अड़ी-बोली ससुराल जा कर करेंगे पढ़ाई
 

Child marriage

Child marriage

रीवा. जिले के रायपुर कर्चुलियान थाना क्षेत्र के सिरखिनी गांव में अजीबो गरीब मामला प्रकाश में आया है। आरोप है कि पिता को अंधेरे में रख कर एक नाबालिग किशोरी के रिश्तेदारों ने उसकी शादी तय कर दी। शादी की सारी तैयारी रिश्तेदारों ने खुद ही कर ली। ऐन शादी के वक्त पिता को इसकी जानकारी दी गई। इसी बीच जिला व पुलिस प्रशासन को इसकी भनक लगी तो प्रशासनिक अधिकारी मय पुलिस के मौके पर पहुंचे और शादी रुकवाने की कोशिश की। हालांकि यहां भी नाटकीय मोड़ आया जब नाबालिग किशोरी शादी करने की जिद पर अड़ गई। नाबालिग किशोरी का कहना था कि वह शादी के बाद ससुराल जा कर पढ़ाई करेगी। हालांकि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने शादी को रुकवा दिया। साथ ही लड़का-लड़की पक्ष के विरुद्ध अपराध भी दर्ज कर लिया।
जानकारी के अनुसार 16 वर्षीय नाबालिग किशोरी की शादी एक 45 वर्षीय व्यक्ति से की जा रही थी। कहा ये भी जा रहा है कि बावजूद इसके किशोरी शादी के लिए पूरी तरह से तैयार थी। उसका कहना रहा कि शादी के बाद वह ससुराल जा कर अपनी पढाई आगे जारी रख सकती है। फिलहाल वो 10वीं तक पढ़ी है। कहा जा रहा है कि लड़की का कहना था कि शादी रुक जाने से उसकी पढ़ाई भी रुक जाएगी, जो वो नहीं चाहती। वह तो पढ़ना चाहती है। इस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने उसे समझाया कि बालिग होने के बाद वह अपनी मर्जी से विवाह कर सकेगी। लेकिन अभी ये संभव नहीं है।
उधर जब प्रशासनिक अधिकारी विवाह को रुकवा कर लड़का-लड़की पक्ष के परिवारजनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने को हुए तो दोनों पक्ष, रिश्तेदारों को आरोपी बनाने लगे। उनका कहना था कि इस शादी के बारे में उन्हें पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी। सारा किया धरा रिश्तेदारों का है। हालांकि पुलिस दोनों पक्षों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
आरोप है कि किशोरी मामा और मौसी के साथ रहती थी और मामा व मौसी ने ही उसके पिता की मर्जी के बगैर किशोरी की शादी तय कर दी। इस पर शादी के दौरान ही किशोरी के पिता और बुआ ने आपत्ति जताई। साथ ही मामा व मौसी पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें खुद सही समय पर शादी की जानकारी नहीं दी गई जिसकी वजह से यह बाल विवाह होने जा रहा था।
इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार वर्मा का कहना है कि नाबालिग के विवाह करने की बात प्रकाश में आई थी जिसको तत्काल प्रभाव से रोका गया है। दोनों पक्षों के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध कर मामले की विवेचना की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो