scriptरीवा में शासकीय स्कूल पढ़ा रहे थे किराए के शिक्षक, जानिए डीइओ पहुंचे तो क्या हुआ | Rent teachers were teaching government school in Rewa, rewa deo | Patrika News

रीवा में शासकीय स्कूल पढ़ा रहे थे किराए के शिक्षक, जानिए डीइओ पहुंचे तो क्या हुआ

locationरीवाPublished: Feb 25, 2020 08:56:05 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकुरी-32 आदिवासी बस्ती में नियमित शिक्षक सुधा सिंह पिछले कई दिनों से अनुपस्थित हैं। इनके स्थान में किराए की शिक्षिका स्कूल में पढ़ा रही थी। सोमवार को डीइओ आरएन पटेल पहुुंचे तो उनको देख किराए में पढ़ा रही शिक्षिका भाग खड़ी हुई।

Rent teachers were teaching government school in Rewa

Rent teachers were teaching government school in Rewa

रीवा। शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकुरी-32 आदिवासी बस्ती में नियमित शिक्षक सुधा सिंह पिछले कई दिनों से अनुपस्थित हैं। इनके स्थान में किराए की शिक्षिका स्कूल में पढ़ा रही थी। सोमवार को डीइओ आरएन पटेल पहुुंचे तो उनको देख किराए में पढ़ा रही शिक्षिका भाग खड़ी हुई। इस पर डीईओ ने गैर हाजिर शिक्षक सहित अन्य शिक्षकों पर कार्रवाई प्रस्तावित की है। इसके अतिरिक्त प्राथमिक माध्यमिक शाला मर्यादपुर और टिकुरी 37 का निरीक्षण किया है। निरीक्षण में छात्रों की शिक्षा का कमजोर स्तर देखते हुए शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
डीइओ ने गंगेव अंतर्गत परासी जनशिक्षा केन्द्र के दो विद्यालयों का निरीक्षण किया है। इसमें आदिवासी बस्ती टिकुरी प्राथमिक स्कूल में 35 बच्चे दर्ज है इनमें 23 बच्चे उपस्थित रहे। यहां पदस्थ दो शिक्षक में नंद कुमार पंाडेय जहां उपस्थित मिले हैं, वहीं सुधा सिंह २० फरवरी के बाद विद्यालय में उपस्थित नहीं मिली। निरीक्षण में विद्यालय में उनका 4 दिवसीय अवकाश का आवेदन पत्र मिला है और उनकी जगह किराए से एक महिला शिक्षक पढ़ाते मिली। जैसे ही डीइओ ने महिला से पूछताछ की वही भाग खड़ी हुई। इस पर डीइओ ने शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई प्रस्तावित की है। इसके अतिरिक्त प्राथमिक शाला टिकुरी-32 में सुबह 11.30 बजे निरीक्षण में 174 बच्चों में 90 बच्चे उपस्थित मिले। यहां पांच शिक्षक उपस्थित मिले। वहीं कन्हैलाल शिक्षक बिना सूचना के 22 फरवरी से अनुपस्थित मिले। इस विद्यालय में शिक्षा का स्तर बहुत कमजोर मिला।

मर्यादपुर में बाहर गपशप करते मिले सभी शिक्षक
डीईओ दोपहर तीन बजे शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय मर्यादपुर का निरीक्षण किया। यहा सभी शिक्षक बाहर गपशप करते मिले। जैसे ही डीइओ का वाहन शाला में प्रवेश किया, शिक्षक उठकर कक्षा की ओर भागे। यहां प्राथमिक स्कूल में 28 बच्चों में 17 उपस्थित मिले। वहीं माध्यमिक में 31 छात्र में 24 उपस्थित मिले। विद्यालयों में छात्रों के पास न अम्यास पुस्तिका मिली और न शिक्षकों की दैनिक डायरी मिली। ब्लैक बोर्ड का इस्तेमाल शिक्षकों द्वारा नहीं किया जाता। इस उनको नोटिस जारी किया है।

गणवेश में नहीं मिले छात्र-
प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के छात्र गणवेश में नहीं मिले। जबकि गंगेव में छात्रों के गणवेश की शतप्रतिशत राशि वितरित कर दी गई है। इसी तरह मध्यान्ह भोजन मेन्यू के अनुसार नहीं मिला।
शिक्षिका अनुपिस्थत मिली
आदिवासी बस्ती में निरीक्षण के दौरान शिक्षिका अनुपिस्थत मिली। उनकी जगह विद्यालय में किराए से महिला शिक्षक पढ़ा रही थी जो पूछताछ के दौरान भाग खड़ी हुई। इस संबंध में अनुपस्थित शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई प्रस्तावित की गई है।
आरएन पटेल, डीइओ रीवा

ट्रेंडिंग वीडियो