script23 बंदियों के लिए आजादी का पैगाम लेकर आया गणतंत्र दिवस का समारोह | Republic Day celebrations brought the message of freedom for 23 prison | Patrika News

23 बंदियों के लिए आजादी का पैगाम लेकर आया गणतंत्र दिवस का समारोह

locationरीवाPublished: Jan 27, 2020 01:23:45 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

हत्या के आरोप में काट रहे थे आजीवन कारावास की सजा

patrika

Republic Day celebrations brought the message of freedom for 23 prison

रीवा। गणतंत्र दिवस के पावन पवज़् केंद्रीय जेल में बंद केंद्रीय जेल रीवा में बंद दो दजज़्न बंदियों के लिए आजादी का पैगाम लेकर आया।

खुली हवा में ली सांस
जेल की चारदीवारी के बाहर निकाल कर बंदी अब खुली हवा में सांस लेंगे। उक्त कैदी हत्या की मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे। हर साल शासन द्वारा गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जेल में 14 वषज़् की सजा पूणज़् कर चुके बंदियों की रिहाई की जाती है। इस वषज़् भी शासन ने 23 बंदियों की सजा को माफ किया है। केंद्रीय जेल रीवा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर इन बंदियों को रिहा किया गया। जेल अधीक्षक अनिल सिंह परिहार सहित तमाम पुलिसकमिज़्यों व कैदियों ने इनको नारियल, मिठाई व रिहाई का पत्र उन्हें दिया है। माफी पाने वाले कैदियों को माला पहना कर जेल से विदा किया।
आंखों से छलक पकड़े आंसू
रिहाई के दौरान बंदियों के परिजन भी जेल परिसर में आए हुए थे। जेल की चार दीवारी से बाहर निकलते ही बंदियों की आंखों से आंसू छलक आए। अपने जीवन के इतने वषज़् जेल में गुजारने के बाद अपनों से मिलते ही बंदियों की खुशी का ठिकाना न रहा। रिहा बंदियों का कहना था कि जेल से रिहा होने के बाद हम अपने परिवार के बीच रहेंगे। जेल में जो कुछ सीखने को मिला है वह हमारे जीवन को एक नई दिशा देगा। जेल अधीक्षक अनिल सिंह परिहार ने रिहा होने वाले सभी बंदियों को शुभकामनाएं दी और समाज में एक सभ्य नागरिक बनकर रहने के लिए प्रेरित किया।
हाथ जोड़कर जेल को किया प्रणाम, दुबारा न आने की ली शपथ
जेल से निकलने के बाद कैदी अपनी भावनाओं को नहीं रोक पाए। कुछ ने तो जाने से पहले जेल को हाथ जोड़कर प्रणाम किया और दुबारा न आने की शपथ ली। वही कुछ बंदी अपने परिजनों से लिपट गए जिनकी आंखों से छलकते आंसू उनकी खुशी को व्यक्त कर रहे थे। इतने साल बाद अपनों से मिलने की खुशी आंसू बनकर बाहर आ गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो