scriptइस बार 26 जनवरी को इस तरह मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, जानिए कैसे | Republic Day traditionally gleefully in dignified surroundings | Patrika News

इस बार 26 जनवरी को इस तरह मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, जानिए कैसे

locationरीवाPublished: Jan 08, 2019 11:02:46 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को परंपरागत ढंग से गरिमामय वातावरण में उल्लासपूर्वक मनाए जाने की तैयारी को लेकर कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने समीक्षा, एसएएफ ग्राउंड पर दिखेगी भारत पर्व एवं लोक संस्कृति की झलक

Republic Day traditionally gleefully in dignified surroundings

Republic Day traditionally gleefully in dignified surroundings

रीवा. गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को परंपरागत ढंग से गरिमामय वातावरण में उल्लासपूर्वक मनाए जाने की तैयारी को लेकर कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने समीक्षा और विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है।
विद्यालयीन छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
एसएएफ मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समरोह में प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। इससे पूर्व सभी कार्यालयों में प्रात: 7 से 8 बजे तक ध्वजारोहण होगा। मुख्य समारोह में प्रदर्शित होने वाले परेड की रिहर्सल में विद्यालयीन छात्र- छात्राओं सहित पुलिस, एनसीसी आदि के दल शामिल रहेंगे। इसी प्रकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों को गरिमामयढंग से शासन की विभिन्न योजनाओं सहित भारत पर्व एवं लोक संस्कृति थीम को प्रदर्शित करते हुए प्रस्तुतिकरण का निर्देश दिए।
प्रदर्शित होंगी झलकियां
कलेक्टर ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में अधिक से अधिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाय तथा अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति इनमें से चयन करे जो मुख्य कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देंगे। गणतंत्र दिवस समारोह का फाइनल रिहर्सल 24 जनवरी को होगा। मुख्य आयोजन में प्रदर्शित होने वाली झांकियों को भी विभागों द्वारा प्रदर्शन हेतु निर्देशित किया गया। इसी प्रकार उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों व संस्थाओं को भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जायेगा।
समारोह में किया जाएगा पुरस्कृत
कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक विभाग से 5-5 अधिकारियों व पुलिस विभाग से 15 अधिकारियों की सूची जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष 21 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत की जाय उन्हें ही गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। एसएएफ मैदान में समतलीकरण सहित बेरिकेटिंग, टेंट, शामियाना, माइक, स्टेज, पीने के पानी की व्यवस्था आदि व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी संबंधित विभागीय अधिकारियों को दी गयी।
स्थानीय कलाकारों की होंगी प्रस्तुतियां
गणतंत्र दिवस की संध्या में भारत पर्व का आयोजन होगा जिसमें संस्कृति विभाग द्वारा चयनित कलाकारों सहित स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी। कलेक्टर ने कार्यक्रम में सभी की अनिवार्य उपस्थिति की बात बैठक में कही। बैठक में सीईओ जिला पंचायत मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर बीके पाण्डेय, अपर कलेक्टर इला तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार, एसडीएम हुजूर बलवीर रमन, नगर निगम कमिश्नर आरपी सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो