वाहन मालिकों ने दबाया 30 लाख से अधिक का राजस्व बकाया, जानिए कैसे वसूलेंगे आरटीओ

वाहन मालिकों ने दबाया 30 लाख से अधिक का राजस्व बकाया, जानिए कैसे वसूलेंगे आरटीओ
Revenue of more than 3 million pressed by automobile owners, know how to recover RTO

Lok Mani Shukla | Updated: 12 Jun 2019, 09:10:07 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

परिवहन विभाग ने बकाया वसूलने वाहन मालिकों को जारी की नोटिस

रीवा। परिवहन कार्यालय में खड़े करोड़ो रुपए के वाहन कबाड़ में तब्दील हो चुके हैं। जिसमें कई वाहनों के इंजन और अन्य उपकरण तक चोरी हो गए हैं। कबाड़ हो चुके वाहन अब इस स्थिति में नहीं है कि उन्हें नीलाम कर टैक्स वसूल किया जा सके। ऐसे स्थित अब वाहन मालिकों की सम्पत्ति से वसूली करने विभाग ने नोटिस जारी किया है। इसकी सूचना से वाहन स्वामियों में हड़कंम मचा है। जिले में 8 वाहन स्वामियों को नोटिस जारी किया गया। वाहन मालिको ने लंबे समय से 30 लाख रुपए से अधिक राजस्व का बकाया नहीं जमा कर रहे हैं।
जिले में व्यवसायिक वाहन क्रय करने के बाद वाहन मालिकों द्वारा परिवहन विभाग को नियमित टैक्स अदा नहीं किया गया। परिणाम स्वरुप परिवहन विभाग ने वाहनों को जब्त कर रतहरा स्थित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में खड़ा कर दिया है। इसके बावजूद परिवहन विभाग को वाहन मालिको ने टैक्स अदा नहीं किया। विभागीय अधिकारियों ने लंबे समय से राजस्व वसूली के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। जिससे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में रखे वाहन कबाड़ हो गए। परिवहन विभाग ने कबाड़ हो चुके वाहनों स्वामियों से अभी तक न पेनाल्टी और न ही टैक्स वसूल किया गया। वर्तमान समय में जिन वाहनों से टैक्स वसूली करनी है, उनकी राशि इतनी अधिक हो गई है कि नया वाहन आ जाए। इससे वाकिफ वाहन मालिकों ने अपना वाहन उठाने से इंकार कर दिया। वहीं, लंबे समय तक इन खड़े वाहन धीरे- धीरे कबाड़ में तब्दील हो गए हैं। अब इन वाहनों की इतनी कीमत नहीं है कि इन्हें नीलाम कर टैक्स वसूला जा सके। ऐसे स्थित में अब परिवहन विभाग वाहन स्वामियों के सम्पत्ति से टैक्स वसूली के कार्रवाई की प्रक्रिया प्रांरभ कर दी है।

दिया गया है नोटिस
टैक्स नहीं जमा करने वाले वाहनों को जब्त किया गया था, वाहन पकड़े जाने के बाद भी टैक्स नहीं जमा किया गया। अब वाहन इस स्थिति में नहीं है कि उन्हेंं नीलाम कर टैक्स वसूली की भरपायी हो सकेगी। इसलिए इनके नीलाम की कार्रवाई की जा रही है।
मनीष त्रिपाठी, आरटीओ रीवा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned