स्वच्छता सर्वेक्षण -2020 : रीवा शहर ओडीएफ ++ घोषित, अब 5 स्टार रेटिंग के लिए होगा आवेदन

स्वच्छता सर्वेक्षण में फिर बेहतर अंक लाने निगम आयुक्त ने अधिकारियों की ली बैठक, ओडीएफ प्लस प्लस प्रमाणीकरण से शहर को एक बार और रैंकिंग में सुधार की संभावना

रीवा. स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम द्वारा की जा रही तैयारी के बीच एक अच्छी खबर आईहै। रीवा शहर को ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट मिल गया है। इसके साथ ही निगम के 500 अंक भी पक्के हो गए हैं। शहर की बिगड़ती सफाई व्यवस्था के चलते इस वर्ष माना जा रहा था कि स्वच्छता सर्वे में रीवा शहर काफी पीछे छूटजाएगा लेकिन ओडीएफ प्लस प्लस के प्रमाणीकरण के बाद नगर निगम को उम्मीदें बढ़ी हैं। इसकी सूचना आने पर निगम आयुक्त ने सभी अधिकारी, कर्मचारियों को बधाईदेते हुए कहा हैकि एक-एक अंक के लिए संघर्ष करना होगा। इस बार पूर्व से भी बेहतर अंक लाने के प्रयास किए जाएंगे। इस बार 6000 अंकों का सर्वे किया जाना है। जिसे तीन लीग में बांटा गया है। सभी लीग के लिए २००० अंक निर्धारित हैं। पहला लीग अप्रेल, मई एवं जून का था। दूसरा लीग जुलाई, अगस्त और सितंबर का, तीसरा लीग चल रहा है। जिसमें अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने में शहर की स्वच्छता और कचरे के प्रबंधन पर निगम को रैंकिंग मिलेगी। पूर्व के दो वर्षों में लगातार रैंकिंग में सुधार हुआ है। पिछली रैंक जरूर कुछ नीचे गई थी, रीवा को 75वां स्थान मिला था। देश के टॉप-100 शहरों में स्थान बनाए रखना भी बड़ी चुनौती थी। बीते साल निगम के अधिकारियों ने स्वच्छता से अधिक राजनीतिक विवादों पर अधिक ध्यान लगाया, जिसकी वजह से शहर की रैंकिंग कमजोर हुई थी। इस बार दावा किया जा रहा है कि पूर्व के वर्षों की तुलना में बेहतर करने के प्रयास किए जाएंगे।

5 स्टार में भी 800 अंक मिलेंगे
स्वच्छता सर्वे में शामिल शहरों को 5 स्टार रेटिंग का आवेदन करने के लिए ओडीएफ प्लस-प्लस का प्रमाणीकरण आवश्यक होता है। हाल ही में नगर निगम को यह प्रमाण पत्र मिल गया है, जिसके चलते अब आगामी 12 दिसंबर के पहले 5 स्टार रेटिंग के लिए आवेदन करना होगा। इसमें शर्त हैकि बिफलता के बिना 5 स्टार प्रमाणीकरण होने पर 800 अंक मिलेंगे। जिसमें निगम को यह बताना होगा कि शहर में स्वच्छता के लिए उसके पास किस तरह के संसाधन हैं। यदि स्टार रेटिंग आवेदन में कोईदावा फेल भी होता है तब भी इसमें 700 अंक मिलेंगे।

सिटीजन फीडबैक बढ़ाने पर जोर
केन्द्र सरकार ने सिटीजन फीडबैक के लिए एक एप जारी किया है, जिसके माध्यम से लोग शहर की स्वच्छता को लेकर अपनी राय व्यक्त कर सकेंगे। अब निगम का पूरा जोर होगा कि शहर के लोगों को जागरुक करें और अधिक से अधिक फीड बैक स्वच्छता को लेकर कराए जाएं ताकि बेहतर रैंकिंग शहर को मिले। इसके लिए प्रेरकों, स्वसहायता समूहों एवं निगम के कर्मचारियों के साथ ही अलग-अलग सामाजिक संगठनों से भी सहयोग लेने के लिए कहा गया है। सिटीजन फीडबैक के १५०० अंक मिलेंगे, जिसमें पूर्व के लीग के भी कुछ फीडबैक शामिल होंगे। अभी दिसंबर का महीने पूरा है, इसमें और सर्वे होने की तारीख तक सिटीजन फीड बैक दिया जा सकेगा।

रैंकिंग के लिए लोगों से मांगेंगे सहयोग
सभाजीत यादव, आयुक्त नगर निगम ने बताया कि ओडीएफ प्लस प्लस का सर्वे हुआ था, अब सर्टिफिकेट भी मिल गया है। इसके बाद अब 5 स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया जाएगा। निगम की टीम लगी है, शहर के लोगों से भी सहयोग मांगा जाएगा कि ताकि बेहतर रैंकिंग रीवा शहर को मिल सके।

Balmukund Dwivedi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned