scriptरीवा कलेक्टर का किसानों को ये आश्वासन | Rewa Collector Ilaiyaraaja T gave big assurance to farmers | Patrika News

रीवा कलेक्टर का किसानों को ये आश्वासन

locationरीवाPublished: Dec 14, 2020 10:02:39 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-अधिकारियों को खरीद केंद्रों पर मुस्तैद रहने का दिया निर्देश-कहा, 15 जनवरी तक पूरी हो जाएगी धान खरीद

रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी

रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी

रीवा. कलेक्टर इलैयाराज टी ने आश्वस्त किया है कि जिले के सभी किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। अब तक जिन किसानों को एसएमएस मैसेज नहीं मिले हैं उन्हें भी 27 दिसंबर तक मैसेज मिल जाएगा। कलेक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में धान उपार्जन की समीक्षा कर रहे थे।
कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीद के लिए पंजीकृत सभी किसानों को 27 दिसंबर तक एसएमएस से सूचना मिल जाएगी। एसएमएस 15 दिनों तक वैध रहता है। किसानों से धान का उपार्जन 15 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। आगामी 15 दिनों में खरीदी केंद्रों में अधिक संख्या में धान की आवक हो सकती है। बड़ी संख्या में किसान धान लेकर आ सकते हैं।

उन्होंने सभी एसडीएम तथा अन्य अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रतिदिन धान खरीद की सघन निगरानी करें। जिन केंद्रों में धान की अधिक आवक हो रही हो वहां अतिरिक्त मजदूर तथा तौल मशीन लगाकर शत-प्रतिशत धान खरीद की व्यवस्था करें। धान उपार्जन के लिए आगामी 15 दिवस बहुत महत्वूपर्ण हैं। कलेक्टर ने कहा कि अब तक लगभग 28 हजार किसानों को एसएमएस भेजे गए हैं। इनमें से 22 हजार से अधिक किसानों ने उपार्जन का लाभ लिया है।
कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी तथा नागरिक आपूर्ति निगम को खरीद केंद्रों में पर्याप्त बारदाने उपलब्ध कराने का निर्देश दिया और कहा हर केंद्र में कम से कम दस दिन के उपार्जन के लिए बारदाने उपलब्ध रहें। खरीदे गए धान की गुणवत्ता की मौके पर ही जांच करके उसका तत्काल उठान कराएं। बारदाने के उपयोग की प्रतिदिन की जानकारी ऑनलाइन दर्ज करें ताकि बारदानों की वास्तविक उपलब्धता की जानकारी हो सके। राजस्व अधिकारी प्रतिदिन खरीदी केंद्रवार प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण करके आगे की रणनीति तैयार करें। समय पर पूरी तैयारी कर ली गई तो अधिक धान खरीदी केंद्र आने पर भी सुगमता से उसका उपार्जन हो जाएगा।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में अब तक धान खरीद के संबंध में किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तत्परता से कार्रवाई की गई है। कई प्रकरणों में अवैध धान की जप्ती तथा एफआईआर भी दर्ज कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो