scriptmp election ; आरएसएस पर गंभीर आरोप लगाकर घिरे कांग्रेस नेता सुंदरलाल, आयोग पहुंची शिकायत, जानिए क्या है पूरा मामला | rewa election news,Congress serious charges on RSS, sundarlal tiwari | Patrika News

mp election ; आरएसएस पर गंभीर आरोप लगाकर घिरे कांग्रेस नेता सुंदरलाल, आयोग पहुंची शिकायत, जानिए क्या है पूरा मामला

locationरीवाPublished: Nov 16, 2018 03:06:16 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, आरएसएस समर्थक ने शिकायत दर्ज कराई

rewa

rewa election news,Congress serious charges on RSS, sundarlal tiwari

रीवा। कांग्रेस नेता सुंदरलाल तिवारी आरएसएस पर टिप्पणी करने के बाद विवादों में घिरते जा रहे हैं। भोपाल में आरएसएस से जुड़े मेहुल भारद्वाज ने निर्वाचन आयोग को शिकायत दर्ज कराई है कि चुनाव आचार संहिता प्रदेश में लागू है, ऐसे में कांग्रेस के गुढ़ विधानसभा से प्रत्याशी सुंदरलाल तिवारी ने ऐसा भड़काऊ भाषण दिया है, जिससे माहौल खराब हो सकता है। उनके बयान से लोगों के मन में पीड़ा हुई है। अधिवक्ता श्रेयश सक्सेना ने बताया कि कांग्रेस नेता सुंदरलाल तिवारी ने आरएसएस को आतंकवादी संगठन कहा और महात्मा गांधी की हत्या करने वाला बताया है। आरएसएस सामाजिक संगठन है, उन्होंने राजनीतिक संगठन बताते हुए भ्रामक आरोप लगाए। इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन का मानते हुए निर्वाचन आयोग से सख्त कार्रवाई की मांग उठाई गई है। धारा 123(4) के तहत कार्रवाई की मांग की गई है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही कांग्रेस नेता सुंदरलाल ने प्रेसकांफ्रेंस कर पार्टी के वचन पत्र का हवाला देते हुए कहा था कि आरएसएस उन्मादी और आतंकी संगठन की तरह काम करता है। इस पर सख्त कार्रवाई करना चाहिए। कांग्रेस की सरकार बनी तो कठोर कदम उठाए जाएंगे। इसी दौरान एआइसीसी के संभागीय पर्यवेक्षक विजय चौबे ने भी गंभीर आरोप लगाए थे कि आरएसएस नक्सली संगठन की तरह है, इसका कहीं भी रजिस्ट्रेशन नहीं है।
– मानहानि का नोटिस भी भेजा
अधिवक्ता श्रेयश सक्सेना ने बताया कि मेहुल की ओर से मानहानि का नोटिस भी भेजा गया है। तर्क है कि जिस तरह से तिवारी ने बयान दिया है, उससे आरएसएस के पक्ष में लोगों के मन में सवाल उठने लगे हैं। इससे आरएसएस से जुड़े लोगों और उसके फालोअर्स के मन में पीड़ा उत्पन्न हुई है। इसी के चलते मानहानि का नोटिस भेजा है। उन्होंने कहा कि यहा मामला कोर्ट में भी जा सकता है।
यह था कांग्रेस नेता का बयान
रीवा में कांग्रेस नेता एवं गुढ़ से प्रत्याशी सुंदरलाल तिवारी ने प्रेसकांफ्रेंस कर कहा था कि आरएसएस नफरत फैलाने वाला संगठन है। यह पूरी तरह से राजनीतिक संगठन बन गया है। जो राजनीति करने वाले संगठन हैं वह अच्छे हैं लेकिन यह नफरत फैलाता है। गांधी की हत्या भी इसी संगठन ने करवाई है। धर्म के आधार पर नफरत फैलाने का काम करते हैं। तिवारी ने कहा कि इनकी शाखाओं में हिन्दुस्तान का झंडा कभी नहीं लगाया गया। ये पूरी तरह से आतंकवाद का प्रतीक है, इस पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। कांग्रेस की सरकार बनी तो इस दिशा में कड़े कदम उठाए जाएंगे।
इसी बीच एआईसीसी के संभागीय पर्यवेक्षक विजय चौबे ने कहा था कि आरएसएस का कहीं भी पंजीयन नहीं है। इसे धन कहां से मिलता है इसकी भी जानकारी सरकार के पास नहीं है। जिस तरह से नक्सलियों का संगठन काम करता है ठीक उसी तरह से आरएसएस का भी काम हो रहा है। इस पर पूरी तरह से बैन लगाने जरूरत है, ताकि समाज में शांति का माहौल बनाया जा सके।
वचन पत्र में आरएसएस का उल्लेख करने के बाद से बवाल
कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी किया गया वचन पत्र बवालों में घिर गया है। राष्ट्रीय स्तर पर संघ से जुड़े लोगों ने इसका विरोध शुरू किया है। मध्यप्रदेश में भाजपा इसे कर्मचारियों से जोड़ रही है ताकि कर्मचारियों का बड़ा वर्ग कांग्रेस से नाराज हो और उसका फायदा भाजपा को मिले। भाजपा के कई बड़े नेताओं ने इस पर बयान जारी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो