scriptखपत 260 यूनिट, बिजली बिल भेज रहे 1100 यूनिट जानिए क्यों | rewa electricity bills problm, rewa electricity news | Patrika News

खपत 260 यूनिट, बिजली बिल भेज रहे 1100 यूनिट जानिए क्यों

locationरीवाPublished: Aug 21, 2019 12:46:54 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

दो महीने में उपभोक्ता लेने जा रहे है विद्युत रीडिंग,सर्वर धीमा होने से अंतिम दिन बिल जमा करने छूटा पसीना

Consumption 260 units, 1100 units sending electricity bills

Consumption 260 units, 1100 units sending electricity bills

रीवा। विद्युत बिलों में गड़बड़ी की शिकायतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। स्थित है कि फोटो युक्त मीटर रीडिग़ होने के बावजूद मनमानी बिजली बिल जारी किए जा रहे है। स्थित यह है 260 यूनिट की खपत होने के बावजूद उपभोक्ता को 11 यूनिट का बिल विद्युत कंपनी जारी किया है। नैपनिया निवास रामलखन वर्मा को बिल सुधरवाने पसीना आ रहे है। पिछले दो दिनों बिल सुधरवाने के लिए ऑफिस के चक्कर काट रहे है। अधिकारियों अब तीन दिन बाद बिल सुधारने की बात कर रहे है।
बताया जा रहा है कि विद्युत कंपनी के विद्युत बिल में गड़बड़ी को रोकने के लिए फोटी मीटर रीडिंग की व्यवस्था बनाई है। इसके बावजूद विद्युत रीडिंग की समस्या उपभोक्ताओं की बनी हुई है। स्थित है कि बिल जारी होने के बाद प्रतिमाह दो से तीन हजार तक बिजली बिल गड़बड़ी को लेकर शिकायतें मिलती है। इतना ही नहीं कंपनी के विद्युत मीटर रीडिंग भी समय पर नहीं ली जा रही है। स्थित यह है कि कई उपभोक्तओं के दो- दो महीनें बाद उपभोक्ता विद्युत रीडिंग लेने पहुंच रहे है। ऐसे में विद्युत कंपनी उन उपभोक्ताओं पर विद्युत बिल जारी कर रही है। ऐसे में उपभोक्ताओं की समस्या बढ़ जाती है। औसत बिल के बाद जब मीटर रीडिंग युक्त बिल जारी होता है तो अधिक बिल आने पर उपभोक्ताओं पर बोझ बढ़ जाता है। विद्युत बिल की गड़बड़ी को लेकर कई बार उच्च अधिकारियों ने व्यवस्था सुधारने का आदेश दिया है। इसके बावजूद स्थित जस की तस है।

सर्वर धीमा होने उपभोक्तओं की फजीहत-
विद्युत वितरण कंपनी के अमहिया पावर हाउस में उपभोक्तों के बिल जमा करने अंतिम दिन लंबी लाइन लगी है। इस दौरान विद्युत कंपनी को सर्वर धीमा एवं रुक रुक कर चलने के कारण उपभोक्ताओं की मुश्किल बढ़ गई है। उपभोक्ता घंटो लाइन में लगे रहे है। बताया जा रहा इस महीने अवकाश होने के कारण अंतिम दिन उपभोक्तओं की बिल जमा करने ज्यादा भीड़ रही है। हालाकि विद्युुत कंपनी ने अवकाश के दिनों में मशीन से बिजली बिल जमा करने की व्यवस्था बनाई है लेकिन इसके बावजूद अंतिम दिन उपभोक्तों की लंबी लाइन लगी रही।

गलती अधिकारी अधिकारियों, सजा हम काट रहे-
२६० रुपए यूनिट मीटर चला है लेकिन 1100 यूनिट खपत दिखाकर 9262 रुपए को बिजली बिल जारी किया है। अब इसे सुधारवानें परेशान हो रही है। तीन दिन बाद बिल सुधारने कर देने के अधिकारी बोले है अंतिम तिथि समाप्त होने पर हमे सरचार्ज भी लगेगा। विद्युत कंपनी के अधिकारियों की गलती और सजा हमें भुगतनी पड़ रही है।
रामलखशर्मा, निवासी निपनिया
दो महीने से नहीं ली रीडिंग
पिछले दो महीने से रीडिंग लेने कोई नहीं आया। इस दौरान औसत बिल जारी होता रहा। अब तीसर में 400 यूनिट का बिल भेज दिया है । अब इतनी राशि एक साथ हम कहां से लाए है। कई बार मीटर रीडिंग नहीं होने पर शिकायत की, लेकिन इसका निराकरण नहीं हुआ।
मुद्रिका सेन निवासी कुठलिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो