scriptपोस्ट ऑफिस रेलवे टिकट काउंटर बिक्री घाटे का सौदा, बिक्री जानकर उड़ जाएंगे होश | Rewa Post office railway ticket counter deal of loss, post office | Patrika News

पोस्ट ऑफिस रेलवे टिकट काउंटर बिक्री घाटे का सौदा, बिक्री जानकर उड़ जाएंगे होश

locationरीवाPublished: Feb 26, 2020 08:48:28 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

डाकघरों की आर्थिक स्थिति सुधारने रेलवे टिकटों की बिक्री का निर्णय उल्ट साबित हुआ है। डाकघरों से रेलवे टिकट की बिक्री से लगने वाला खर्च नहीं निकल पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति और भी खराब है। मऊगंज जैसे कस्बाई क्षेत्र में पूरे 30 दिन में महज एक आरक्षण हुआ है।

RewaPost office railway ticket counter deal of loss

Rewa Post office railway ticket counter deal of loss

रीवा। डाकघरों की आर्थिक स्थिति सुधारने रेलवे टिकटों की बिक्री का निर्णय उल्ट साबित हुआ है। डाकघरों से रेलवे टिकट की बिक्री से लगने वाला खर्च नहीं निकल पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति और भी खराब है। मऊगंज जैसे कस्बाई क्षेत्र में पूरे 30 दिन में महज एक आरक्षण हुआ है। पोस्ट ऑफिस में टिकटों के विक्रय का यही क्रम रहा तो आरक्षण काउंटर बंद हो जाएंगे। इसकी मुख्य वजह टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग का बढ़ता चलन माना जा रहा है।
तीन पोस्ट ऑफिस में रेलवे टिकट की बिक्री करने के लिए काउंटर चालू किए गए हैं। इनमें शहर में प्रधान डाकघर, सिरमौर एवं मऊगंज के डाकघर में काउंटर चल रहे है। लेकिन इन तीनों काउंटर में टिकट की ब्रिकी से इतना कमीशन डाकघर को नहीं मिल पा रहा है जिससे कि वह कर्मचारियों की वेतन और अन्य खर्च निकाल सके। रेलवे आरक्षण टिकटों की बिक्री पर पोस्ट ऑफिस को 20 रुपए प्रति टिकट कमीशन देता है। इसमें पोस्ट ऑफिस को नियमित कर्मचारी, कम्प्यूटर, हाईस्पीड इंटरनेट सहित अन्य संसाधन का खर्च उठाना पड़ता है। इसके बावजूद मुश्किल से पचास हजार रुपए तक कमीशन मिलता है।
शहर के काउंटर में घटी बिक्री-
रेलवे ने मुख्य पोस्ट ऑफिस में आरक्षण केन्द्र प्रारंभ करने के लिए शहर में दो काउंटर बंद कर दिए हैं। इसके स्थान पर एक रेलवे आरक्षण काउंटर प्रधान डाकघर सिरमौर चौराहा में खोला गया है। पहले इस टिकट काउंटर में प्रतिदिन 200 से अधिक आरक्षण टिकट बनती थी। लेकिन अब इनकी बिक्री घट कर आधी रह गई है। पूरे दिन में 70 से 80 टिकटों की बिक्री हो पाती है।
जनवरी माह में कुल टिकट बिक्री-
शहर के प्रधान डाकघर में 3264 टिकट 359 टिकट कैंसिल
सिरमौर डाकघर 30 टिकट 05 टिकट कैंसिल
मऊगंज डाकघर 01 टिकट 01 टिकट


दो लाख से अधिक का खर्च-
बताया जा रहा है डाकघर इन टिकट काउंटर को चलाने के लिए प्रतिमाह लगभग दो लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च करता है। इसके बावजूद मुश्किल से 50 से 60 हजार के बीच कमीशन मिलता है। इसमें सबसे अधिक खर्च कर्मचारियों के वेतन पर हो रहा है।

अभी और घटेगी बिक्री-
बताया जा रहा है रेलवे मार्च माह से प्रिंट टिकटों पर 25 रुपए अतिरिक्त चार्ज प्रति टिकट उपभोक्ता से वसूल करेगा। पश्चिम मध्य रेलवे सबसे पहले यह व्यवस्था लागू करने जा रहा है। ऐसे में आरक्षण टिकटों की काउंटर पर बिक्री और घटेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो