script

रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर बनेगा कामर्शियल कॉम्पलेक्स

locationरीवाPublished: Oct 21, 2019 12:28:25 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर एक कामर्शियल कॉम्पलेक्स बनेगा। जहां अन्य जरुरी सामग्री भी यात्रियों को मिल सकेगी।

Commercial complex will be built outside the railway station premises

Commercial complex will be built outside the railway station premises,Commercial complex will be built outside the railway station premises

रीवा। रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर एक कामर्शियल कॉम्पलेक्स बनेगा। जहां अन्य जरुरी सामग्री भी यात्रियों को मिल सकेगी। अभी इस स्थान में गंदगी फैली रहती है। इसके लिए कई लोगों ने वाणिज्यिक विभाग में प्रस्ताव भी भेज दिया है।
बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन के चालक एवं परिचालक विश्राम गृह के पास रेलवे की जमीन का बड़ा हिस्सा खाली पड़ा। इसके बाद राजस्व जमीन होने के कारण बाहर दुकानें संचालित हो रही है। इससे रेलवे की इस जमीन में कब्जा हो रहा है और बाहर गंदगी फैली रहती है। इसे देखते हुए रेलवे ने इस जमीन में व्यवसायिक काम्पलेक्स बनाएगा। इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार हो गया।
रेलवे स्टेशन के बाहर पर्याप्त स्थान होने के कारण यहां पर्यटन के रुप रेलवे विकसित कर राजस्व कमाने के साथ यात्रियों को सुविधा देने का ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है। इसी कड़ी में व्यवसायिक काम्पलेक्स बनाने की योजना है। शहर के मुख्य सड़क के एक किलोमीटर अंदर स्टेशन होने के कारण व्यवसायिक काम्पलेक्स की जरुरत है।
प्लेटफार्म क्रमांक -3 काम प्रांरभ-
रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म क्रमांक-3 का काम प्रांरभ होगा। इसके लिए नई वाशिंग एप्रॉन बनाने वाली एजेंसी तय कर उसके वर्क आर्डर की कॉपी स्टेशन प्रबंधक को मिल गई है। प्लेटफार्म क्रमांक -३ का निर्माण होने के बाद ट्रेनों का संचालन काफी सुगम होगा। अभी सिर्फ दो प्लेटफार्म होने के कारण कई बार ट्रेनों को होम सिग्नल या फिर तुर्की में रोकना पड़ता है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होगी।
24 कोच की बनेगी सर्विस लाइन
रेलवे स्टेशन में संचालन के लिए अभी सिर्फ चार कोच की सर्विस लाइन थी। इसे 20 कोच का विस्तार करने की मांग रखी थी। सर्विस लाइन का विस्तार होने नई ट्रेनों के कोच का मेटीनेंस करने में आसानी होगी है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। बताया जा रहा है आने वाले समय में रीवा से कई और ट्रेनों का संचालन होना है। इसी दिशा में रेलवे तैयारी कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो