script

कांग्रेस सांसद ने कहा ओवर कांफिडेंस के चलते विंध्य में हुई हार, जानिए और क्या उठाए सवाल

locationरीवाPublished: Jan 15, 2019 12:41:55 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल ने कहा देश को कांग्रेस पर भरोसा, केन्द्र में बनेगी सरकार

rewa

Rewa, Reason for losing the Congress election, rajmani patel rajysabha

रीवा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल ने कहा है कि प्रदेश में पूर्व के चुनावों की तुलना में इस बार गरीबों और पिछड़ों ने अधिक संख्या में साथ दिया है, जिसके चलते सरकार बनी है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र के हिसाब से चुनाव में पस्थितियां और मुद्दे काम करते हैं।
भाजपा सरकार के प्रति विंध्य में सबसे अधिक आक्रोश लोगों में था। इसी के चलते हमारे प्रत्याशियों और नेताओं को अतिआत्मविश्वास हो गया था कि भारी वोटों के अंतर से चुनाव जीत रहे हैं। इसलिए अपेक्षा के अनुरूप लोगों से चुनाव के समय संपर्क नहीं किया।
इसके साथ ही दूसरा यह भी कारण रहा कि दूसरे दलों से कुछ नेता पार्टी में आए, जिसे पुराने कार्यकर्ता स्वीकार नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि इस बार कांग्रेस की लहर थी लेकिन चुनाव परिणामों ने चौंकाया है, जो कमियां रह गई हैं उनमें सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज कांग्रेस से पूरी तरह जुड़ा रहा है, इस बार भाजपा ने गुमराह कर अपने पक्ष में कर लिया और हम उन्हें बताने में सफल नहीं हुए।
अब हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है, उसमें उन सभी कमिंयों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा जो विधानसभा चुनाव के दौरान सामने आई हैं। पटेल ने कहा कि भाजपा समाज को गुमराह करने का काम कर रही है, कहीं क्षेत्र तो कहीं जाति-धर्म के नाम पर लोगों को लड़ाया जा रहा है। अब देश की जनता इनकी चाल को समझ चुकी है, आने वाले चुनाव में सबक सिखाएगी। तीन प्रमुख राज्यों के विधानसभा चुनाव में जिस तरह सत्ता से बाहर किया गया है, उसी तरह मोदी सरकार को भी देश की जनता बाहर करेगी।
हम तो पिछड़ेपन की लड़ाई ही लड़ रहे
सवर्ण वर्ग के गरीबों को १० प्रतिशत नौकरियों में आरक्षण के मुद्दे पर सांसद पटेल ने कहा कि हम तो वर्षों से सामाजिक एवं आर्थिक पिछड़ेपन की लड़ाई ही लड़ रहे हैं। सवर्ण गरीबों को आरक्षण की मांग लेकर धरना भी दिया था। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इस आरक्षण की व्यवस्था को केवल राजनीतिक नजरिए से देख रही है। कांग्रेस ने शुरू से ही कहा है कि वह गरीबों और कमजोरों के साथ है। कांग्रेस ने कभी राजनीतिक लाभ के लिए इस तरह के कार्य नहीं किए। भाजपा की नीतियों को जनता समझ चुकी है, अब तो लोग उन घोषणाओं पर जवाब मांगेंगे जिनके दम पर केन्द्र में सरकार बनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो