scriptरीवा की आकांक्षा ने दिल्ली में मचाया धमाल, बनी मिस दिल्ली | Rewa's aakanksha is Miss Delhi | Patrika News

रीवा की आकांक्षा ने दिल्ली में मचाया धमाल, बनी मिस दिल्ली

locationरीवाPublished: Jul 26, 2018 04:28:46 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

अगले साल होने वाले मिस इंडिया प्रतियोगिता के लिए सशक्त दावेदार

Rewa's aakanksha is Miss Delhi

Rewa’s aakanksha is Miss Delhi

रीवा. रीवा की बेटी आकांक्षा ने दिल्ली में धमाल मचा दिया। उन्होंने कड़ी प्रतियोगिता में अपना सिक्का जमाते हुए मिस डेल्ही का खिताब जीत लिया। इससे अगले साल होने वाली मिस इंडिया की प्रतियोगिता में आकांक्षा सशक्त दावेदार बन गई हैं। रीवा जिले के गुढ़ तहसील अंतर्गत नदहा गांव की बेटी आकांक्षा पिडि़हा पुत्री आनंद पिडि़हा ने गत 19 जुलाई को दिल्ली वुड मिस्टर एण्ड मिस इंडिया कम्पटीशन में हिस्सा लिया। आकांक्षा ने टॉप 130 प्रतिभागियों को पीछे छोड़ती हुई मिस डेल्ही का खिताब अपने नाम किया।
जजों की जानी मानी ज्यूरी में मशहूर हस्ती अरबाज खान एक्टर एवं डायेक्टर बाम्बे, कीश्वर मर्चेंट (बिग बॉस) सारा खान टीवी एक्टर, दीपशिखा नागपाल टीवी सीरीयल एक्टर, अदिती ग्रोवर विनर मिस इंडिया ने आकांक्षा को विनर घोषित किया। दिल्ली के रोहिणी पांच सितारा होटल क्राउन प्लाजा में यह भव्य आयोजन किया गया था। आकांक्षा पिडि़हा क्लासिकल सूफी सिंगर हैं। उनकी इस उपलब्धि पर जिले के कला प्रेमियों ने बधाई दी हैै।
Rewa's aakanksha is Miss Delhi
patrika IMAGE CREDIT: patrika
दिल्ली में हुई शिक्षा-दीक्षा
14 अगस्त सन् 1991 को आकांक्षा का जन्म रीवा जिले के ग्राम नदहा में हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा भी गांव में हुई लेकिन इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली में पूरी की। दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने बीकाम आनर्स किया। इसके बाद गायकी के क्षेत्र में आ गईं।
मशहूर उस्ताद अजमल अली खां से ली ट्रेनिंग
देश के मशहूर गजल गायक उस्ताद अजमल अली खां से गायकी की ट्रेनिंग ली। लगभग १४ साल की रियाज के बाद आकांक्षा पटियाला घराने की सूफी सिंगर बनी। सूफी गजल गायकी में उनका कोई सानी नहीं है। उनकी मां संध्या पिडि़हा के भाई सागर घराने के मशहूर तबला वादक हैं। आकांक्षा बताती हैं कि गजल गायकी के लिए मां एवं मामा ने ही प्रेरित किया।
Rewa's aakanksha is Miss Delhi
patrika IMAGE CREDIT: patrika
दुबई और कनाडा में मचा चुकी हैं धूम
सूफी गजल गायकी के क्षेत्र में आकांक्षा न केवल भारत के प्रमुख शहरों बल्कि विदेशों में भी धूम मचा चुकी हैं। उन्होंने दुबई और कनाडा में अपनी प्रस्तुति देकर खासी ख्याति हासिल की। दिल्ली, मुम्बई, हैदराबाद, हरियाणा के रोहतक, कुरूक्षेत्र में उनके कई सफल प्रोग्राम हुए हैं। हजरत अली खुसरो की गायकी में आकांक्षा को समां अवार्ड भी मिला है।
विंध्य का बढ़ाया मान
आकांक्षा ने अपनी प्रतिभा के दम पर मप्र के एक छोटे से गांव से निकलकर विंध्य का मान बढ़ाया है। बता दें कि मिस इंडिया के लिए 15 प्रतिभागियों का चयन होता है, जिसमें आकांक्षा शामिल हुई हैं। अगले साल होने वाले मिस इंडिया में वह भी प्रतिभाग करेंगी। यह इस क्षेत्र और रीवा के लिए गौरव की बात है। उनके पिता आनंद ने कहा कि बेटी का रुझान बचपन से ही गजल गायकी में था। वे इसके लिए कड़ी मेहनत व रियाज करती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो