बेल्जियम में जमाया रीवा की आकांक्षा ने सूफियाना रंग

बेल्जियम में जमाया रीवा की आकांक्षा ने सूफियाना रंग
Rewa's Sufi Music Program in Belgium

Mahesh Kumar Singh | Updated: 08 Aug 2019, 09:41:49 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

एक से बढ़कर एक सूफी संगीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को किया मंत्रमुग्ध

 

रीवा. भारत से बाहर बेल्जियम में रीवा की आकांक्षा ने ऐसा सूफीयाना अंदाजा बिखेरा कि श्रोता दंग रह गए। जिले के मनगवां तहसील अंतर्गत ग्राम नदहा की बेटी आकांक्षा पिडि़हा को सूफी सिंगर पटियाला घराना द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के आमंत्रण पर क्लासिकल प्रस्तुति के लिए सूफी गायिका के तौर पर 10 कलाकारों की टीम में शामिल किया गया था।

आकांक्षा पिडि़हा ने 4 और 5 अगस्त को बेल्जियम के ब्रेसल्स में भारतीय दूतावास परिसर में सूफी संगीत पेश किया। बेल्जियम में भारत के राजदूत गायत्री कुमार आइएफएस ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। आकांक्षा को सुनने के लिए लोग उत्साहित थे

दूतावास परिसर के खचाखच भरे सभागार में आकांक्षा और उनकी टीम को जैसे स्टेज में आमंत्रित किया गया वैसे ही सारे ब्रेसल्स वासियों ने खड़े होकर तालिओं से उनका स्वागत किया । इस दौरान आकांक्षा ने राग यमन में गणेश वंदना प्रस्तुत की। इसके बाद खूबसूरत लयकारी के साथ एक से बढ़कर एक सूफी कलाम पेशकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

आकांक्षा के हर कलाम पर बेल्जियमवासियों ने जमकर नृत्य किया। इससे पहले भी आकांक्षा दुबई, हालैण्ड व कनाडा में भी सूफी कलाम प्रस्तुत कर चुकी हैं। आकांक्षा पिडि़हा के साथ उस्ताद नजाकत कुरैशी, शुबूर खां एवं उमेर खां टीम के प्रमुख सदस्य थे। जिन्होंने वादन में संगत दी।

आकांक्षा की इस उपलब्धि पर दिनेश नारायण पिडि़हा, दयाशंकर पिडि़हा, एड. रामाकृष्ण शर्मा, आशीष तिवारी, दिव्यराज सिंह, नागेन्द्र सिंह, गोविंद नारायण सिंह तिवारी, अनिल गुप्ता, अंशुल मिश्र, हर्षवर्धन तिवारी, अशोक पिडि़हा, सिद्धार्थ पिडि़हा, लवकुश पांडेय आदि ने बधाई दी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned