script

रीवा-सीधी-सिंगरौली रेलवे लाइन के बीच जानिए कहां-कहां रुकेंगी ट्रेन

locationरीवाPublished: Feb 12, 2019 10:48:16 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

रघुनाथपुर में बनेगा सीधी का पहला रेलवे स्टेशन, किसानों के मुआवजे का भेजा प्रपोजल

jaipur

train schedule

रीवा. रीवा-सिंगरौली रेलवे लाइन में बांसा के बाद सीधी जिल को पहला रेलवे स्टेशन रघुनाथपुर में बनेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण काम पूरा हो गया है। यहां स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है। ठेकेदार के आते ही काम प्रांरभ हो जाएगा। बांसा के बाद रघुनाथपुर के बाद रामपुर नैकिन, चुरहट एवं इसके बाद सीधी रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा।
चार किलोमीटर सबसे लंबी सुरंग
बताया जा रहा है कि रीवा-सीधी-सिंगरौली 165 किलोमीटर के बीच छुहिया घाटी में बन रही सुरंग का स्थान चिन्हित होने के बाद अब रेलवे स्टेशन निर्माण की स्थिति स्पष्ट हो गई है। रेलवे रघुनाथपुर में रेलवे स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। इसमें जल्द काम पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि छुहिया में बन रही चार किलोमीटर सबसे लंबी सुरंग का निर्माण जुलाई २०२० तक पूरा हो जाएगा। अभी ७०० मीटर से अधिक सुरंग का खनन पूरा हो गया है। वहीं रीवा से सीधी रेलवे तक लाइन के जिए जमीन अधिग्रहण काम पूरा हो गया है।
इस बजट में 325 करोड़
रीवा-सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए इस रेलवे बजट में 325 करोड़ रुपए की राशि आवंटित हुई है। इससे उन किसानों को जल्द मुआवजा मिल सकेगा। जिन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिल पाया है। इसके साथ ही रेलवे ने रीवा सीधी के बीच एवार्ड से वंचित उन किसानों के मुआवजे का प्रस्ताव भी भेज दिया है अब इन किसानों को भी जल्द मुआवजा प्रदान किया जाएगा। वहीं बजट में राशि मिलने के बाद रेलवे ने काम भी तेज कर दिया है।
रीवा-गोविंदगढ़ के बीच पुलों का निर्माण अटका-
रीवा-गोविंदगढ़ रेलवे लाइन लाइन में 80 फीसदी से अधिक अर्थवर्क काम पूरा हो गया है अभी इस रेलव मार्ग में पडऩे वाले पुलों का निर्माण पूरा नहीं होने से पटरी बिछाने काम शुरु नहीं हुआ है। 20 किलोमीटर इस मार्ग में 2019 तक टे्रन संचालित होने का लक्ष्य दिया गया है। इन रेल मार्ग में दो ओवरब्रीज का निर्माण भी रेलवे ने प्रांरभ कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो