scriptMP PSC परीक्षा में रीवा सोलर प्लांट, विंध्य की पनही का पूछा गया सवाल, दूसरी पॉली के प्रश्नों में उलझे | Rewa Solar Plant, Vindhya's Pawnhi's question asked in MP PSC exam | Patrika News

MP PSC परीक्षा में रीवा सोलर प्लांट, विंध्य की पनही का पूछा गया सवाल, दूसरी पॉली के प्रश्नों में उलझे

locationरीवाPublished: Jul 26, 2021 11:12:51 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

पीएससी परीक्षा की पहली पॉली में बैठे 8,901 उम्मीदवार, 2,521 अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, कश्मिनर, कलेक्टर समेत अन्य अफसरों ने किया भ्रमण, कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की गई पीएससी की परीक्षा

Rewa Solar Plant, Vindhya's Pawnhi's question asked in MP PSC exam

Rewa Solar Plant, Vindhya’s Pawnhi’s question asked in MP PSC exam

रीवा. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की दोनों पॉली में 100-100 प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें रीवा के सोलर प्लांट और विंध्य में बघेली भाषा में जूता को पनाही के सवाल को पूछा गया। पहली पॉली की परीक्षा में सवाल नंबर-69 में पूछा गया कि मध्य कालीन भारतीय इतिहास में पनही तथा उपानह का उल्लेख किस संदर्भ में मिलता है। आफ्शन में चार बिंद रखे गए। जिसमें पहला वस्त्र, दूसरा आभूषण, सी में आवास और डी में जूता। जवाब में अभ्यर्थियों ने जूता लिखा है। विंध्य के बघेली में इसे पनही का उल्लेख किया गया है।
प्रश्नर नंबर-78 में पूछा गया कि 750 मैगावाट का सोलर पावर प्लांट

इसी तरह प्रश्नर नंबर-78 में पूछा गया कि 750 मैगावाट का सोलर पावर प्लांट मध्य प्रदेश के किस जिले में स्थित है। ऑफ्शन में सतना, रीवा, मंडला और नीमच थ। जिसमें अभ्यथियों ने रीवा को सही जवाब बताया है। इसी तरह मध्य प्रदेश के खनिज सहित फसलों आदि के कई प्रश्न पूछे गए थे। पहली पॉली की परीक्षा में प्रश्न सरल रहे। जबकि दूसरी पॉली की परीक्षा में उम्मीदवारों के माथे पर बल पड़ा और कइयो में प्रश्न में उलझे रहे।
2521 उम्मीदवारों ने पीएससी की परीक्षा छोड़ दी

परीक्षा चालू होने से पहले ही 2,467 परीक्षार्थियों ने किनारा कर लिया। पहली पॉली की परीक्षा में 8901 अभ्यर्थी शामिल हुए। दूसरी पॉली में 8847 ही परीक्षा देने पहुंचे। कुल मिलाकर 11,369 अभ्यर्थियों में 2521 उम्मीदवारों ने पीएससी की परीक्षा छोड़ दी। बाल भारती विद्यालय में 600 परीक्षार्थियों का सेंटर दिया गया था जिसमें पहली पॉली में 461 उम्मीदवार शामिल हुए। 139 अनुपस्थित रहे। जबकि दूसरी पॉली में 458 पहुंचे। इस पॉली में 142 ने परीक्षा छोड़ दी। इसी तरह कई अन्य केन्द्रों पर पहली और दूसरी पॉली की संख्या में अंतर रहा।
परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था की निगरानी की

परीक्षा प्रभारी डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक के मुताबिक परीक्षा शांतिपूर्ण रही। दोनों पॉलियों को मिलाकर 2521 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। 28 केन्द्र बनाए गए थे। केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही उम्मीदवारों को सेनेटाइज किया गया। कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी समेत उडऩदस्ता की टीम ने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। एसडीएम हुजूर शैलेन्द्र सिंह ने पुलिस अधिकारियों के साथ लगातार परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था की निगरानी की। सभी परीक्षा केन्द्रों से प्राप्त उत्तर पुस्तिकाएंं कड़ी सुरक्षा के बीच ट्रेजरी में जमा करा दी गई है।
थर्मल स्क्रीनिंग में नहीं मिले संक्रमित

परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग के साथ सेनेटाइज किया गया। इस दौरान एक भी अभ्यर्थी का टम्प्रेचर 100 नहीं मिला। जिससे कोविड के लिए बनाया गया विशेष केन्द्र खाली रहा। सभी केन्द्रों पर पैरामेडिकल स्टाप तैनात किए गए थे। बताया गया कि किसी भी केन्द्र पर बीमार होने की सूचना नहीं मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो