scriptRewa Solar Power Plant की क्षमता वृद्धि की तैयारी | Rewa Solar Power Plant to be expanded | Patrika News
रीवा

Rewa Solar Power Plant की क्षमता वृद्धि की तैयारी

-इसी साल जुलाई में पीएम ने किया था Rewa Solar Power Plant का लोकार्पण-अभी तक इस प्लांट में 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा

रीवाNov 17, 2020 / 05:24 pm

Ajay Chaturvedi

Rewa Solar Power Plant

Rewa Solar Power Plant

रीवा. Rewa Solar Power Plant की क्षमता वृद्धि होगी। इसके लिए क्योंटी के पास 728.361 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। इस भूखंड में 17.603 हेक्टेयर वन भूमि का हिस्सा है। हालांकि पीएम के इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए मध्य प्रदेश के स्तर से इसकी स्वीकृति मिल गई है। ऐसे में अब यहां पर लगभग 350 मेगावाट की इकाई स्थापित करने की तैयारी है।
बता दें कि जुलाई 2020 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीवा सोलर प्लांट का लोकार्पण वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया था। उस वक्त पीएम मोदी ने बंजर भूमि पर स्थापित इस प्लांट को सोलर एनर्जी का मॉडल प्रोजेक्ट बताया था। इस प्लांट में अब तक 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है अब इसे बढ़ाकर 1,000 मेगावाट करने की तैयारी है।
रीवा जिले के गुढ़ में स्थापित सोलर पॉवर प्लांट में तीन कंपनियों के माध्यम से 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। तीनों कंपनियां 250-250-250 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर रही हैं। नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की मानें तो अब इसमें 250 मेगावाट बिजली का और उत्पादन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इसके बाद इस प्लांट में बिजली का कुल उत्पादन 1,000 मेगावाट हो जाएगा।
“प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है, इसलिए यह कहना जल्दबाजी होगी कि कितनी भूमि में विस्तार होगा। सर्वे किया जा रहा है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।-एसएस गौतम, कार्यपालन यंत्री”– नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग

Home / Rewa / Rewa Solar Power Plant की क्षमता वृद्धि की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो