scriptrewa to mumbai train, summer special train | इंतजार पूरा! रीवा से मुम्बई के बीच चलेगी साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन | Patrika News

इंतजार पूरा! रीवा से मुम्बई के बीच चलेगी साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन


- 28 अप्रेल से 30 जून तक दोनों ओर से 10-10 फेरे लगाएगी स्पेशल ट्रेन, विंध्य के लिए उपलब्धि

रीवा

Published: April 26, 2022 10:55:45 am


रीवा। रीवा से मुंबई तक ट्रेन चलाने की मांग करीब एक दशक से की जा रही थी। इसके लिए जनप्रतिनिधियों ने भी प्रयास किए लेकिन लंबे इंतजार के बाद सफलता हासिल हुई है। पश्चिम मध्य रेलवे ने घोषणा की है कि रीवा-मुंबई के बीच साप्ताहिक रेल सेवा प्रारंभ होगी। यह अभी प्रयोग के तौर पर 28 अप्रेल से 30 जून तक चलेगी। इसके बाद नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि यदि सप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन को इस दौरान ठीक-ठाक यात्री मिल गए तो ट्रेन की अवधि में विस्तार कर नियमित भी किया जा सकता है।
बताया गया कि रेलवे 28 अप्रेल से 30 जून तक रीवा से मुम्बई के बीच 10-10 फेरे की ट्रेन चलाएगा। मुम्बई-हावड़ा रूट पर ट्रेनों में भारी वेटिंग को देखते हुए रीवा-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और रीवा के बीच वीकली सुपरफास्ट समर स्पेशल ट्रेन रीवा स्टेशन से प्र्रारम्भ होकर सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, गाडरवारा, पिपरिया, इटारसी एवं हरदा स्टेशनों से होकर मुम्बई को जाएगी।
rewa
rewa to mumbai train, summer special train
----------

21 कोच की गाड़ी
ट्रेन में एसी फस्र्ट में 10 बर्थ, एसी टू में 66 बर्थ, एसी थ्री में 192 बर्थ व स्लीपर में 576 बर्थ सहित कुल 844 बर्थ की सुविधा मिलेगी। 21 कोच की ट्रेन में 6 डिब्बे सामान्य श्रेणी के भी उपलब्ध रहेंगे।
----------

ऐसी होगी समय सारिणी
ट्रेन 02187 रीवा से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस प्रत्येक गुरुवार को (28 अप्रेल से 30 जून तक) रीवा स्टेशन से शाम 4 बजे प्रारम्भ होकर सतना 4:55 बजे, मैहर 5:25 बजे पहुंचेगी। अगले दिन दोपहर 12:20 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 02188 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-रीवा प्रत्येक शुक्रवार को (29 अप्रेल से 1 जुलाई तक) छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दोपहर 1:30 बजे रवाना होकर अगली सुबह मैहर 07:12 बजे, सतना 07:50 बजे और 8:55 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी।
----------

लंबे अर्से से नियमित ट्रेन की मांग
देश की आर्थिक राजधानी में बड़ी संख्या में विंध्य के लोग काम कर रहे हैं। रीवा से मुंबई तक सीधी ट्रेन नहीं होने के कारण यात्रियों को बिहार व अन्य प्रदेश से जाने वाली ट्रेनों का सहारा लेना पड़ता है। संभागीय मुख्यालय रीवा से मुम्बई के लिए नियमित ट्रेन चलाने की मांग बहुत पुरानी है। रीवा-मुंबई के बीच चलाई जाने वाली यह दूसरी सीधी यात्री गाड़ी होगी। इसके पहले जनवरी 2020 में रेलवे ने एक-एक ट्रिप के लिए गाड़ी चलाई थी। हालांकि सतना जंक्शन से मुंबई के लिए मौजूदा समय में करीब 40 यात्री गाडियां उपलब्ध हैं। बताया गया कि रीवा-मुंबई नियमित ट्रेन की मांग पश्चिम मध्य रेलवे से की जाती रही है, लेकिन रेलवे को मुंबई टर्मिनल से संचालन का समय व मेंटीनेंस नहीं मिलने के कारण गाड़ी संचालित नहीं हो पाई है, जबकि ट्रेन संचालित करने के लिए लगातार विंध्य के सांसद दबाव बना रहे हैं।
------------
विवेक तन्खा ने भी उठाई थी मांग
राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने भी रीवा से मुंबई तक ट्रेन चलाने के लिए राज्यसभा में मांग उठाई थी। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड की बैठकों में सुझाव भी दिए थे। जिसके चलते रेलवे ने उन्हें पत्र लिखकर कहा है कि आपके सुझाव के मुताबिक रीवा से मुंबई के लिए साप्ताहिक ट्रेन चलाई जा रही है।
-----

रीवा से मुंबई ट्रेन चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। मेरा प्रयास वर्षों से जारी था। तकनीकी कारणों से अब तक विलंब हुआ है। मुंबई तक ट्रेन सेवा शुरू होने से व्यापार, पर्यटन एवं स्वास्थ्य सेवा की राह आसान होगी। इसे नियमित कराने का प्रयास जारी रहेगा।
जनार्दन मिश्रा, सांसद रीवा
--

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराकौन है डॉक्टर महरीन काजी, जिनसे IAS अतहर आमिर करने जा रहे दूसरी शादीभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.