व्यापारी के पास नोट देख इनकम टैक्स के अफसर हैरान

व्यापारी के पास नोट देख इनकम टैक्स के अफसर हैरान

Lokmani shukla | Publish: Mar, 14 2018 12:50:45 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

गल्ला व्यापारी के घर व दुकान में इनकम टैक्स का छापा, रिटर्न में करते आ रहे करोड़ों की चोरी, जबलपुर व सतना को टीमों ने बड़ी सुबह दी दबिश

रीवा। शहर में बड़े गल्ला व्यापारी के अमहिया स्थित घर व दुकान में बुधवार की सुबह आयकर की टीम ने छापा मारा। छापे मार की कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा आयकर विभाग को कर चोरी मिली है। प्रांरभिक जांच में करोड़ों रुपए की चोरी मिलने की उम्मीद आयकर अधिकारी लगा रहे । व्यापारियों को फैला करोबार की जांच करने में इंनकम टैक्स की टीम को पूरी कार्रवाई व दस्तावेज जांचने में दो दिन से अधिक का समय लगेगा।
बताया जा रहा है सीताराम गुप्ता रीवा में बड़े गल्ला व्यापारी है। करोड़ों को करोबार के होने के बावजूद पिछले सालों में प्रस्तुत आयकर रिटर्न एवं नोटबंदी के दौरान बैंक खातों में जमा में काफी अंतर है। इस संबंध आयकर विभाग की सर्च टीम द्वारा नोटिस के बावजूद जो जबाव प्रस्तुत किया है। उनमें आयकर सहमत नहीं है। इसी को लेकर इनंकम टैक्स आईटी विंग ने छापा मारा है।

व्यापारियों में मचा हड़कंप
शहर के अमहिया स्थित सीताराम बालकृष्ण गुप्ता थोक व्यापारी के घर इनंकाम टैक्स की छापा में डालने की सूचना मिलते ही व्यापारी में हड़कंप मच गया। कई व्यापारी तो अपनी दुकान को शटर गिरा चल दिए है। वहीं अपने कच्चे अभिलेख छिपाने लगे।

नोटबंदी के बाद साल का पहला छापा
नोटबंदी के दौरान व्यापारियों द्वारा प्रस्तुत रिटर्न के बाद इनकम टैक्स की जिला की पहली कार्रवाई है। गौरतलब है कि इससे पहले इनकम टैक्स ने नोटबंदी के दौरान एक करोड़ रुपए से अधिक जमा करने वाले दो दर्जन व्यापारियों के यहंा लगातार छापामार कार्रवाई प्रांरभ की थी।

मैदा व शक्कर का है थोक कारोबार
सीमाराम बालकृष्ण गुप्ता शक्कर, मैदा ,गुढ़ ,आटा ,पोहा ,सूजी के थोक विक्रेता है। इसके अधिकारी आईटीसी को के जिला वितरक है। छापेमार कार्रवाई के दौरान आयकर की टीम ने इन सभी का स्टॉक मॉल, सेल और आवक की पूरे बिलों की जानकारी जुटने में लगे है। इस लिए जबलपुर, रीवा और सतना की आयकर के अधिकारी जांच में लगे हुए है।

व्यापारी बन कर आए अफसर
अमिहिया स्थित दुकान में सुबह 10 बजे दुकान खोली है। इनकम टैक्स के अधिकारी व्यापारी बनकर दुकान के अंदर पहुंच गए है। इसके बाद जैसे ही उन्होंने व्यापारी को अपना परिचय बताया है। व्यापारी पसीना छूट गया। इसी दौरान व्यापारी को फोन मेंं सूचना आई की घर में भी इनकम टैक्स के अधिकारी जांच करने पहुंचे है।
००००००००००००००००

 

 

Ad Block is Banned