script

MP पुलिस के लिए सात हजार करोड़ का बजट

locationरीवाPublished: Jun 21, 2019 12:57:24 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रदेश के गृह, जेल तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री बाला बच्चन ने पुलिस कंट्रोल रूम रीवा में बैठक के दौरान पुलिस अफसरों की नकेल सकी

Home, Jail and Technical Education Minister Bala Bachchan

Home, Jail and Technical Education Minister Bala Bachchan

रीवा. प्रदेश के गृह, जेल तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री बाला बच्चन ने पुलिस कंट्रोल रूम रीवा में बैठक के दौरान पुलिस अफसरों की नकेल सकी। उन्होंने कहा, पुलिस अधिकारी संवेदनशीलता से कार्रवाई करें। पुलिस जनता के मन में सुरक्षा की भावना और विश्वास पैदा हो, जिससे अपराधियों के मन में खौफ पैदा हो। महिलाओं तथा अनुसूचित जाति जनजाति के प्रति होने वाले अपराधों पर तत्परता से कार्यवाही करें। अपराधियों को हर हाल में सजा मिलनी चाहिए। पुलिस विभाग के लिए सात हजार करोड़ रुपए का बजट बनाया गया है। पुलिस कर्मियों के लिए इस वर्ष पांच हजार आवास बनाएं जाएंगे। पुलिस विभाग में संसाधनों की कमी नहीं रहेगी।
रीवा-सतना और चित्रकूट समाप्त होंगे डकैत
गृहमंत्री ने कहा कि अपराधों को रोकने के लिए पुलिस गश्त बढ़ाए। वरिष्ठ अधिकारी भी रात में गश्त करें तथा गश्ती में तैनात पुलिसकर्मियों की निगरानी करें। आदतन अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही करें। मैहर तथा चित्रकूट में लगने वाले मेलों में सुरक्षा के उचित प्रबंध रखें। रीवा तथा सतना जिले के कुछ क्षेत्रों में डकैतों की गतिविधियां होती रहती हैं। डकैतों को समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास करें। साइबर अपराधों को सुलझाने के लिए विशेष प्रयास करें। कनिष्ठ पुलिस अधिकारियों तथा पुलिसकर्मियों को उचित प्रशिक्षण दें।
रीवा संभाग में 8444 अपराध दर्ज हुए
बैठक में आईजी शेखर ने बताया कि संभाग में कानून व्यवस्था पूरी तरह से नियंत्रण में है। किसी भी क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव तथा औद्योगिक तनाव नहीं है। रीवा तथा सतना जिलों में संभाग के अन्य जिलों की तुलना में अपराधों की संख्या अधिक है। इनमें लूट, चोरी, गृहभेदन, हत्याए बलात्कार तथा अन्य अपराध शामिल हैं। अपराध दर्ज होने के बाद अपराधियों की धरपकड़ के लिए लगातार प्रयास किए जाते हैं। रीवा संभाग में एक जनवरी 2019 से 31 मई तक कुल 8644 अपराध दर्ज हुए हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक सतना ने प्रत्येक जिले में साइबर सेल विशेषज्ञ, कानूनी सहायता के लिए विशेषज्ञ तथा मेडिकल जांच के लिए विशेषज्ञों की नियुक्ति का सुझाव दिया।

जेलों में संचालित किए जाएंगे प्रशिक्षण पाठयक्रम
मंत्री ने जेल अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि जेलों की बेहतरी के सभी इंतजाम किये जाएंगे। जेलों की क्षमता वृद्धि के लिए जेल काम्पलेक्स, नई जेल व अतिरिक्त बैरकों के निर्माण की कार्रवाही की जाएगी। जेल मंत्री ने कहा कि जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने के लिए बाउण्ड्रीबाल निर्माण कराते हुए उसमें फेंसिंग व इलेक्ट्रिक वायरिंग फेंसिंग तथा सीसीटीवी कैमरा की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। जेलों में शिक्षा, कौशल विकास उन्नयन, प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम संचालित किये जाय ताकि बंदियों को स्वरोजगार का मार्ग प्रशस्त हो सके। जेल मंत्री को आईजी रेंज जेल जीपी ताम्रकार ने संभाग के जेलों की व्यवस्थाओं व अन्य आवश्यकताओं की जानकारी पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुत की जिनके निराकरण के लिए जेल मंत्री ने आश्वस्त किया।

ट्रेंडिंग वीडियो