scriptकलेक्टर का आदेश नहीं मान रहे सिरमौर तहसीलदार, नईगढ़ी में मरघट की जमीन पर अतिक्रमण | Sirmaur Tehsildar is not following the orders of the Collector | Patrika News

कलेक्टर का आदेश नहीं मान रहे सिरमौर तहसीलदार, नईगढ़ी में मरघट की जमीन पर अतिक्रमण

locationरीवाPublished: Jul 28, 2021 10:31:56 am

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले के नईगढ़ी नगर पंचायत एरिया में मरघट की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया। जिससे दाहसंस्कार के लिए संकट खड़ा हो गया है

Sirmaur Tehsildar is not following the orders of the Collector, encroachment on the land of Marghat in Naigarhi

Sirmaur Tehsildar is not following the orders of the Collector, encroachment on the land of Marghat in Naigarhi

रीवा. कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को फरियादियों की लंबी कतार लगी। ज्यादातर मामले राजस्व, पंचायत समेत अन्य विभागों के रहे। अफसरों ने आवेदनों की सुनवाई कर न्याय दिलाने का दिलासा दिलाया है। इस दौरान सिरमौर तहसील के बगढ़ा दुबे गांव के राकेश तिवारी ने ज्वाइंट कलेक्टर एएन झा को आवेदन देकर कहा सिरमौर तहसीलदार कलेक्टर साहब का आदेश नहीं मानते हैं। कई बार आवेदन दे चुके हैं।
जबरिया जमीन पर ट्रैक्टर से बुआई नहीं करने दे रहे हैं

इसके बावजूद निजी भूमि पर जोताई बुआई नहीं कर पा रहे हैं। साहब मुझे अपनी जमीन पर जोतने और बोनी के लिए सुरक्षा दिलाइए। सरहंग तहसीलदार से मिलकर कर जबरिया जमीन पर ट्रैक्टर से बुआई नहीं करने दे रहे हैं। इससे पहले लाठी-डंडे पिटाई कर चुके हैं। मामले में आवेदनों की सुनवाई कर रहे ज्वाइंट कलेक्टर ने संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को आवेदन मार्क कर दिया है।
साहब पुरखों के समय से मरघट की जमीन आरक्षित
जिले के नईगढ़ी नगर पंचायत एरिया में मरघट की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया। जिससे दाहसंस्कार के लिए संकट खड़ा हो गया है। आवेदको ने ज्वाइंट कलेक्टर को आवेदन देकर बताया कि 100 साल से पूर्वज दाहसंस्कार करते आ रहे हैं। अब जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है। ऐसे में गरीब परिवारों के सामने दाहसंस्कार के लिए संकट खड़ा हो गया है। नगर पंचायत के कमलेश कोल, सुखदेव, दिनेश, जयलाल, नंदलाल, रविशंकर, मुन्ना समेत सैकड़ो की संख्या में गरीब परिवारों ने कहा कि पुरखों के जमाने से मरघट के लिए आरक्षित भूमि पर अतिक्रमण कर लिया गया। गरीबों ने आवेदन देकर जमीन कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

माता-पिता की दुर्घटना में हो गई मौत, बच्चों के सामने आर्थिक संकट
रायपुर कर्चुलियान क्षेत्र के ग्राम जोगिनिहाई बस्ती में नन्हें कोल और बुटान कोल की करीब दो साल पहले सडक़ दुर्घटना में मौत हो गई। जिससे चार बेटियां व एक बेटा, कुल मिलाकर पांच छोटे-छोटे बच्चे मामा बसंत कोल के भरोसे जिंदगी काट रहे हैं। कोरोना काल में परिवार की आर्थिक संकट बिगड़ गई। जिससे मामा बसंत कोल मंगलवार को भांजे व भांजियों को लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचा। बसंत को बताया गया कि कलेक्टर साहब ऐसे परिवारों की मदद कर रहे हैं।
Sirmaur Tehsildar is not following the orders of the Collector, encroachment on the land of Marghat in Naigarhi
patrika IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो