scriptमध्यप्रदेश के इस सोलर पॉवर प्लांट में शुरू होने वाला है बिजली उत्पादन, रोजगार के मिलेंगे अवसर | Solar power plant,opportunities to get employment | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस सोलर पॉवर प्लांट में शुरू होने वाला है बिजली उत्पादन, रोजगार के मिलेंगे अवसर

locationरीवाPublished: Apr 19, 2018 05:26:16 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

पहले अप्रैल से होनी थी शुरुआत, कूलिंग स्टेशन नहीं बनने से तिथि बढ़ी, सोलर पॉवर प्लांट में 50 मेगावाट बिजली उत्पादन की होनी है टेस्टिंग

rewa

सोलर पॉवर

रीवा। अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट में बिजली उत्पादन की शुरुआत करने का समय और बढ़ा दिया गया है। पहले मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरुआत करना था लेकिन दिल्ली से आई टीम ने उस समय की अनुमति नहीं दी थी। इस कारण अप्रैल के तीसरे सप्ताह से 50 मेगावाट उत्पादन करने की तैयारी थी। अब कहा जा रहा है कि तैयारियां पूरी नहीं होने के चलते अप्रैल में उत्पादन की टेस्टिंग होना मुश्किल है।
मई के आखिरी सप्ताह या फिर जून में ही इसकी शुरुआत होगी। ऊर्जा विभाग के अधिकारी भोपाल से इस पर नजर बनाए हुए हैं। हर दिन समीक्षा की जा रही है। शुरुआती दिनों में 50 मेगावाट बिजली का उत्पादन प्रारंभ किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाया जाएगा। यह प्लांट 750 मेगावाट का है जिसमें तीन इकाइयां स्थापित की गई हैं। सभी इकाइयों की उत्पादन क्षमता 250 मेगावाट प्रति यूनिट के हिसाब से होगी।
कूलिंग स्टेशन का निर्माण नहीं हुआ पूरा
बिजली उत्पादन इकाइयों से कूलिंग स्टेशन आएगी और वहां से पॉवरग्रिड के पॉवर हाउस से सप्लाई के लिए आगे बढ़ाई जाएगी। इन्हीं कूलिंग स्टेशनों का निर्माण अब तक पूरा नहीं हो पाया है। बताया गया है कि यूनिट क्रमांक दो का मई के पहले सप्ताह और तीन का मई के अंत तक निर्माण पूरा हो पाएगा। इसके पूरा होने के बाद ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम पूरा होगा।
यूनिट नंबर एक का काम अभी शुरुआती दौर में
सोलर प्लांट की दो इकाइयों में कार्य पूरा होने की स्थिति में है लेकिन यूनिट नंबर एक का कार्य अभी शुरुआती दौर में है। इसमें वन और राजस्व भूमि को लेकर विवाद की स्थिति थी। इस वजह से कुछ महीने पहले ही कार्य की शुरुआत हुई है। जिसके चलते माना जा रहा है कि इसमें बिजली उत्पादन करने में अभी लंबा समय लगेगा।
अगस्त में लोकार्पण की तैयारी
प्लांट के लोकार्पण की तैयारी अगस्त महीने में कराने की योजना बनाई जा रही है। कुछ दिन पहले उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला भी निरीक्षण करने पहुंचे थे, उनसे अधिकारियों ने बताया था कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बिजली उत्पादन की टेस्टिंग प्रारंभ कर देंगे। जानकारी मिली है कि राज्य सरकार ने इस बड़े प्रोजेक्ट के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री को भी आमंत्रण भेजा है, वहां से तिथि तय होने के बाद कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा।
नियमित हो रही कार्य की समीक्षा
जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी एसएस गौतम का कहना है कि ५० मेगावाट बिजली उत्पादन की टेस्टिंग का कार्य अप्रैल में कराने की तैयारी थी लेकिन कूलिंग स्टेशन का निर्माण अभी पूरा नहीं होने के चलते इसकी तिथि आगे बढ़ाई गई है। सबकुछ सही रहा तो मई के अंत या फिर जून के शुरुआती सप्ताह में उत्पादन प्रारंभ होगा।
युवाओं को मिलेगा रोजगार
रीवा और सीधी जिले के बार्डर एरिया में स्थापित किए जा रहे इस प्लांट से दोनों जिलों के युवाओं को रोजगार मिलेगा। आसपास के गांवों के लोगों को नौकरी दी गई है तो वहीं स्वरोजगार के भी अवसर बढ़ रहे हैं। दूध-सब्जी, अनाज आदि की मांग आसपास के गांवों से बढ़ी है। तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं के लिए भी अच्छी नौकरियां मिल रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो