scriptअवैध उत्खनन से घरों पर गिर रहे पत्थर, आक्रोशित ग्र्रामीणों ने लगाया जाम, मचा हड़कंप | Stones falling on houses due to illegal excavation, Angryers jammed | Patrika News

अवैध उत्खनन से घरों पर गिर रहे पत्थर, आक्रोशित ग्र्रामीणों ने लगाया जाम, मचा हड़कंप

locationरीवाPublished: May 23, 2020 01:26:09 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने भड़के लोगों को दी समझाइश

Stone mine slashed, JCB buried in Malwa, two killed including operator

Stone mine slashed, JCB buried in Malwa, two killed including operator

बेला. चोरहटा थाना के अधिनस्थ नौबस्ता पुलिस चौकी अन्तर्गत ग्राम हिनौती में अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी की लीज क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा अवैध उत्खनन किया जा रहा है। अवैध उत्खनन कर पत्थर स्टोन क्रशरों को पहुंचा रहे हैं। बताया गया है कि रात में ब्लास्टिंग के कारण भारी पत्थर आसपस की बस्ती में ग्रामीणों के घरों में गिरे जिससे उनके घरों के खपरे फूट गए हैं। जिससे प्रभावित ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त हो गया और हिनौती गांव के ग्रामीणों ने सड़क पर जाम लगाकर आंदोलन शुरू कर दिया।
पुलिस ने ग्रामीणों को बमुश्किल समझाया
बैजनाथ ग्राम पंचायत के सरपंच के प्रयासों पर नौवस्ता पुलिस चौकी प्रभारी जय सिंह बघेल अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर आंदोलित ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और ग्रामीणों को आश्वासन दिए कि अब यदि बस्ती के पास भारी ब्लास्ट कर पत्थर निकासी करेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। बैजनाथ ग्राम पंचायत की सरपंच शुभा सिंह ने कहा कि भारी पैमाने पर अवैध उत्खनन हो रहा है, जिसे रोका जाना चहिए। वहीं बैजनाथ ग्राम रक्षा समिति के अध्यक्ष राघवेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि अवैध रूप से खदान लगाने वाले क्रशर संचालक को खनिज विभाग का संरक्षण है, जिससे कार्रवाई नहीं हो रही है।
इधर, मोटर चोरों पर नहीं हुई कार्रवाई, भड़के रहवासी
नगर में चोरी की घटना पर पुलिस की सक्रियता न होने के कारण चोरी की घटनाओं में कमी नहीं आ रही है। दुकानों के ताले तोड़कर चोरी की घटना तो आम बात हो गई है। सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान 9 पंखों की चोरी कर ली गई थी। घटना की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराने के बावजूद न तो मामले को गंभीरता से लिया गया और न ही चोरी का खुलासा हो सका। नगर परिषद चाकघाट में बार्ड 13 में पेयजल सप्लाई के लिए लगाई गई विद्युत मोटर की तीन बार चोरी हो चुकी है। नगर परिषद द्वारा थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी जाती है किन्तु एक भी मोटर चोरी के मामले में अपराधी नहीं पकड़े गये । आश्चर्य तो यह है कि तीनों बार मोटर की चोरी मार्च महीने में ही होती रही है।
पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई
नगर परिषद सूत्रों की माने तो वार्ड 13 में नदी के किनारें लगी 2 हार्स पावर की पहली मोटर 30 मार्च 2017 को चोरी की गई थी । दूसरी बार 16 मार्च 2018 को ताला काटकर चोरी की गई । तीसरी बार उसी स्थान से 12 मार्च 2019 को 2 हार्सपावर की मोटर चोरी हो गई। तीनों बार पुलिस को सूचना दी गई किन्तु मोटर चोरों का पता नही चला। वहीं आसपास गांवों से भी किसानों के कई मोटर चोरी होने के बाद उसके अपराधी नहीं पकडेे गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो