script

पटाखा से पटी शहर की गलियां, धमाका की अशंका से भयभीत शहरवासी

locationरीवाPublished: Oct 30, 2018 01:15:15 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

कलेक्ट्रेट में पुराने लाइसेंसधारियों को ही मिलेंगे पटाखा बिक्री के लाइसेंस

Ghaziabad

Streets of Patna city, scared city dweller from danger

रीवा. दिवाली त्योहार पर पटाखा कारोबारी अधिक लाभ कमाने के लिए नियम-कायदे की अनदेखी कर गोदामों में पटाखा डंप कर दिया है। इतना ही नहीं शहर की सकरी गलियों में मानक के विपरीत पटाखा रखे गए हैं। प्रतिबंध के बावजूद शहर की सकरी गलियों में दुकानें सजाई गई हैं। उधर, त्योहार पर पटाखा बिक्री का अस्थाई लाइसेंस लेने के लिए कलेक्ट्रेट में कारोबारियों की लंबी कतार लगी है। फिलहाल जिला प्रशासन ने अभी नए लाइसेंस के नए आवेदनों पर रोक लगा दी है।
शहर में तेज धमका वाले पटाखों की बिक्री
शहर में पटाखा का मुख्य बाजार गुड़हाई, सब्जी मंडी, उपरहटी, मलियान टोला आदि जगहों पर बड़े पैमाने पर पटाखा गोदाम में रखे गए हैं। बताया गया कि कारोबारी प्रतिबंध के बाद भी तेज धमका वाले पटाखों की बिक्री कर रहे हैं। शहर में पटाखा के 76 अस्थाई और 9 थोक विक्रेता हैं। जबकि जिले की गुढ़ बाजार में दो, सिरमौर, बैकुंठपुर और मऊगंज पटाखा की एक-एक लाइसेंसधारी दुकानें हैं। लाइसेंस के अलावा दर्जनों की संख्या में पटाखा की दुकानें नियम-कायदे की अनदेखी की संचालित की जा रही हैं। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित बाजारों में खुलेआम दुकानें सजाई गई हैं।
शहर में 76 आदेवन पात्र
दिवाली त्योहार के दौरान शहर में अस्थाई दुकान के लिए कुल 84 आवेदन आए हैं। जिसकी जांच के बाद 76 पात्र पाए गए हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में अस्थाई दुकानों के लिए 286 आवेदन आए हैं। जिसकी जांच चल रही है।
एक नवंबर को जारी होंगे अस्थाई लाइसेंस
दिवाली त्योहार के अवसर पर पटाखा बिक्री के लिए 26 अक्टूबर तक आवेदन लिए गए। शहरी क्षेत्र के आवेदनों की जांच पूरी हो गई है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के आवेदनों की जांच चल रही है। कलेक्ट्रेट के अनुसार पटाखा के अस्थाई लाइसेंस एक और दो नवंबर को वितरण किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो