यह प्राथमिक स्कूल है, जहां भरा है घुटनेभर पानी, बच्चों को आने-जाने में हो रही परेशानी

यह प्राथमिक स्कूल है, जहां भरा है घुटनेभर पानी, बच्चों को आने-जाने में हो रही परेशानी
Studies affect

Anil Kumar | Updated: 11 Jul 2019, 10:32:50 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

यह प्राथमिक स्कूल है, जहां भरा है घुटनेभर पानी, बच्चों को आने-जाने में हो रही परेशानी

रीवा/बड़ीहर्दी. जहां सरकार गांवों में शिक्षा का स्तर सुधारने के बड़े-बड़े दावे कर रही है। वहीं गांव के स्कूलों में बारिश के पानी निकासी तक का इंतजाम नहीं है। यहां भी विद्यालय परिसर में घुटनेभर पानी भरा हुआ है। जिसको पार कर छोटे बच्चे स्कूल आते-जाते हैं। इससे जहं बरसाती कीड़ों का भय बना हुआ है वहीं पठन-पाठन भी प्रभावित हो रहा है। हम बात कर रहे हैं प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला बड़ीहर्दी का। इस स्कूल में पिछले साल भी इसी तरह तालाब जैसे पानी भर गया था। जिसपर एसडीएम सिरमौर ने मौके पर पहुंचकर पानी निकलवाया था। लेकिन इसके बाद विद्यालय परिसर से पानी निकासी की स्थाई व्यवस्था नहीं बनाई गई। जिससे अब पुन: स्कूल के अंदर जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई है।

दो दिन से स्कूल में भरा है पानी
सिरमौर विकास खण्ड अंतर्गत प्राथमिक बालक शाला एवं शासकीय पूर्व कन्या विद्यालय बड़ीहर्दी में पिछले दो दिन से हो रही बारिश के कारण पानी भर गया है। बारिश का पानी न केवल परिसर में बल्कि कक्षों में भी भर गया है। जिससे स्कूल में पढ़ाई ठप हो गई है। छात्र एवं छात्राएं घुटनेभर पानी से निकलकर घर पहुंचे। इससे छात्रों एवं शिक्षकों को भारी परेशानी खड़ी हो गई है। वहीं जहरीले कीड़ों का भी खतरा बना हुआ है। लेकिन पानी निकासी का इंतजाम नहीं किया जा रहा है।

प्राचार्य ने लिखा पत्र
शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य ने हर्दीकला के सरपंच को पत्र लिखकर विद्यालय परिसर से पानी निकासी का स्थाई इंतजाम किए जाने को कहा है। लेकिन सरपंच ने इसके लिए कोई प्रयास नहीं किया। जिससे स्कूल का पूरा मैदान तलैया बना हुआ है। जिससे आने-जाने के लिए भी छात्राओं को परेशानी हो रही है।
महिला बाल विकास कार्यालय में जलभराव
महिला बाल विकास रायपुर कर्चुलियान कार्यालय के सामने जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है। जिसके चलते अधिकारी एवं कर्मचारियों को कार्यालय आने-जाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पर कीचड़ से होकर अधिकारी-कर्मचारी अपने दफ्तर को जाने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इसी प्रकार जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान के प्रांगण में स्थापित नवनिर्मित लोक सेवा केंद्र के सामने भी जलभराव है। जिससे लोगों को सेवा केन्द्र तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है। शासन के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned