scriptइस प्रदेश में 150 करोड़ की सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को नहीं मिल रहे डॉक्टर | Super Specialty Hospital Can not Get Dr | Patrika News

इस प्रदेश में 150 करोड़ की सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को नहीं मिल रहे डॉक्टर

locationरीवाPublished: Jul 09, 2019 12:10:55 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

हॉस्पिटल में डॉक्टरों के स्वीकृत पद 102 में से अभी तक सिर्फ आठ डॉक्टर, देश के चार राज्यों के बड़े शहरों में मेडिकल कॉलेज रीवा और जलबपुर के डीन लगा चुके हैं कैंप

Super Specialty Hospital Can not Get Dr

Super Specialty Hospital Can not Get Dr

रीवा. विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल परिसर में 150 करोड़ की सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनकर तैयार है। हॉस्पिटल में डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया दो साल बाद पूरी नहीं हो सकी है। जिससे मरीजों का इलाज चालू नहीं हो सका। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सुपर स्पेशलिटी में डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए रीवा और जलबपुर के डीन को देश के चार बड़े शहरों में डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए कैंप लगाने के लिए भेजा। इसके बावजूद सुपर स्पेशलिटी के लिए डॉक्टर नहीं मिल रहे हैं।
आउटडोर चालू करने की व्यवस्था हो गई

श्याम शाह चिकित्सा महाविद्याल से सबद्ध करीब 1200 बेड का संजय गांधी और गांधी मेमोरियाल हॉस्पिटल लंबे समय से संचालित है। परिसर में 150 करोड़ रुपए से अधिक लागत का सुपर स्पेशलिटी हॉस्टिल भी तैयार हो गया है। हॉस्पिटल में करीब-करीब करोड़ों रुपए के मेडिकल इक्विपमेंट और मशीनरी भी स्थापित कर हो गई है। मेडिल कॉलेज के डीन का दावा है कि आउटडोर चालू करने की व्यवस्था हो गई है। लेकिन, डॉक्टरों के अभाव में करोड़ों रुपए की अस्पताल का संचालन नहीं हो पा रहा है।
रीवा और जबलुपर मेडिकल कालेज के डीन चार राज्यों में कर चुके हैं भ्रमण
सुपर स्पेशलिटी के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने रीवा और जललबुर मेडिकल कालेज के डीन को भेज कर पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाड और कर्नाटक के चार बड़े शहरों में कैंप भी लगाया। इसके बावजूद डॉक्टर नहीं मिले। चिकित्सा शिक्षा विभाग को अब नए डॉक्टरों के बैच का इंतजार है। नए बैक के डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए 15 अगस्त तक नियुक्ति करने का विज्ञान भी जारी किया है।
देश के चार राज्यों के इन बड़े शहरों में लगा चुके हैं शिविर
श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ पीसी द्विवेदी स्पेशलिटी के डॉक्टर की नियुक्ति को लेकर डेढ़ साल के भीतर चार राज्यों में कैंपस इंटरव्यू किया। लेकिन, सुविधाओं के बावजूद डॉक्टर नहीं मिल रहे हैं। डीन के मुताबिक बंगलूरू, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई में आयोजित किए जा चुके हैं।

सीएम जल्द कर सकते हैं लोकार्पण
सुपर स्पेशियलिटी में तैयारी को देखते हुए ऐसा लग रह है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह या फिर आगस्त के पहले पखवाड़े में प्रदेश के मुख्यमंत्री सुपरस्पेशियलिटी का लोकार्पण और आउटडोर का शुभारंभ कर सकते हैं। जिला स्तर पर तैयारियां जोरों पर चल रहीं।

फैक्ट फाइल
कुल लागत 150 करोड़ से ज्यादा
कुल बेड 120
डाक्टर स्वीकृत पद 102
नर्स व वार्ड ब्वॉय 150
क्लर्क स्टाप 06
वर्जन…
अभी तक आठ डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया फाइनल हो गई है। नए बैंच का रिजल्ट आने के बाद १५ अगस्त तक विज्ञापन की अंतिम तिति दी गई है। आउट डोर की पूरी तैयारी हो चुकी है।
डॉ पीसी द्विवेदी, डीन, मेडिकल कालेज रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो