scriptशहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020का सर्वे प्रारंभ, जानिए कैसे सवाल पूछ रही टीम | swachh survekshan 2020, 5 star reting in rewa city, gfc survey | Patrika News

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020का सर्वे प्रारंभ, जानिए कैसे सवाल पूछ रही टीम

locationरीवाPublished: Jan 23, 2020 12:57:57 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

फाइव स्टार रेटिंग का सत्यापन करने रीवा पहुंची टीम, कचरा मुक्त शहर के दावों का परीक्षण- शहर में कचरा कलेक्शन से लेकर उसके प्रबंधन तक का इंतजाम देखेंगे सर्वे के सदस्य- जनता से मिलकर फीडबैक भी कई जगह टीम के सदस्यों ने लिया

rewa

swachh survekshan 2020, 5 star reting in rewa city, gfc survey



रीवा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए एक और टीम रीवा पहुंची है। तीन हिस्सों में यह टीम शहर के कई प्रमुख क्षेत्रों में पहुंची और वहां के स्वच्छता की स्थिति को देखा। इस टीम के आने की पहले से खबर नगर निगम के अधिकारियों को नहीं थी। सुबह करीब दस बजे टीम पहुंची और शहर के मोहल्लों में जाकर कचरा कलेक्शन की स्थिति की जानकारी ली। देर शाम तक शहर के प्रमुख हिस्सों में टीम ने भ्रमण कर सफाई व्यवस्था को देखा। यह सर्वे नगर निगम द्वारा फाइव स्टार रेटिंग के लिए किए गए आवेदन के बाद हो रहा है। नगर निगम ने इस वर्ष ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद फाइव स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया था। जिसमें निगम ने दावा किया है कि रीवा शहर के कचरा मुक्त शहर है। निगम द्वारा की गई इसी घोषणां का सत्यापन कराया जा रहा है। इसमें एक हजार अंकों के लिए सर्वे किया जा रहा है। जिसके तहत घरों या दुकानों से कचरा कलेक्शन किए जाने से लेकर उसके परिवहन और कचरे के निपटान आदि की व्यवस्था का भी जायजा लिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण के इस भाग में ५०० अंक नगर निगम ने पहले ही ओडीएफ प्लस प्लस प्रमाण पत्र हासिल करने के साथ ही प्राप्त कर लिया है। अब एक हजार अंकों के लिए शहर में होने वाली सफाई और कचरा कलेक्शन से लेकर उसके प्रबंधन तक की स्थिति का मूल्यांकन प्रारंभ किया गया है। सर्वे टीम आने की सूचना मिलते ही नगर निगम के अधिकारियों ने पूरे अमले को अलर्ट कर दिया। सफाईकर्मियों को वार्ड में ही रहने के लिए निर्देशित किया गया। इसके बाद टीम पहुंचती गई और हर मोहल्ले में निगम की टीम सफाई व्यवस्था में जुटी रही। कचरा कलेक्शन वाहनों को भी अलर्ट किया गया था, ताकि सर्वे दल को भ्रमण के दौरान वह दिखते रहें। बता दें कि कुछ दिन पहले ही ३००० अंकों के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए टीम आई थी। दो दिनों तक शहर के स्वच्छता का हाल देखकर टीम लौट गई है।

– इन मोहल्लों में पहुंचकर सफाई व्यवस्था का देखा हाल
फाइव स्टार रेटिंग का सत्यापन करने के लिए केन्द्र सरकार ने कंटार नाम की एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। इस एजेंसी के लोग सुबह रीवा पहुंचे और निगम द्वारा कचरा मुक्त शहर घोषित किए जाने के दावों का परीक्षण शुरू किया है। जिसमें प्रमुख रूप से विश्वविद्यालय स्टेडियम के पास, इंजीनियरिंग कालेज के पास, शिवनगर, तुलसी नगर, खुटेही, बजरंग नगर, न्यू बस स्टैंड के पास, वार्ड १६ में उर्रहट, आजाद नगर, पीके स्कूल के पीछे, संजयगांधी अस्पताल के पास, अमहिया सहित कई अन्य मोहल्लों में सड़कों की सफाई, नालियों की सफाई आदि की स्थिति का भी जायजा लिया। वहीं कोष्टा स्थित नगर निगम के कचरा डंपिंग यार्ड भी टीम पहुंची, जहां पर निगम द्वारा कचरे के निष्पादन का दावा किया गया है। बताया गया है कि कचरे से खाद बनाने का प्लांट खराब है, इसलिए कुछ समय पहले ही नगर निगम ने इस कचरे पर एक केमिकल डालने की शुरुआत की है, जिससे ढेर लगा कचरा खाद बन जाएगा। इसका भी टीम ने अवलोकन किया।
– आज भी सर्वे करेगी टीम
शहर के अन्य हिस्सों में गुरुवार की सुबह से देर शाम तक सर्वे टीम पहुंचेगी। जिसमें डोरटूडोर कचरा कलेक्शन से लेकर सड़कों की सफाई और कचरे का उठाव आदि का जायजा लेगी। साथ ही टीम शहर के लोगों से कचरा मुक्त शहर के बारे में फीडबैक भी लेगी। निगम प्रशासन ने सभी कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया है कि वार्र्डों में ही तैनात रहें।

इधर सफाई व्यवस्था के लिए भी लगा रहा अमला
स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ होने के साथ ही बीते कई दिनों से शहर की सड़कों एवं प्रमुख दीवारों का रंगरोगन किया जा रहा है। सफाई व्यवस्था भी दुरुस्थ की जा रही है। सड़कों के डिवाइडर को नए सिरे से साफ कर उसमें नया रंग चढ़ाया जा रहा है। शहर के कई हिस्सों में स्वच्छता से जुड़े स्लोगन भी लिखाए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो