रीवा को स्वच्छता में नंबर एक रैंक पर लाना है, सामूहिक प्रयास से रचें इतिहास

- संभागायुक्त ने टीआरएस कालेज में कालेजों के छात्रों एवं शिक्षकों के साथ की बैठक

रीवा। संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने स्वच्छता को लेकर अब स्वयं मोर्चा संभाल लिया है। जिसके तहत ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय रीवा में नगर निगम रीवा द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रीवा शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में देश में नम्बर एक पर लाने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। इसलिए शहर का हर नागरिक इसमें अपना सहयोग दे। कहा कि दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। तरक्की की अनेकों मिशाइलें हमने कायम की हैं। इसके बावजूद भी हमें स्वच्छता के प्रति लोगों में चेतना जागृत करने की आवश्यकता पड़ रही है।

महात्मा गांधी की अहिंसक क्रांति के माध्यम से हमें आजादी का सूरज देखने को मिला। गांधी स्वच्छता के लिए हमेशा प्रयासरत रहे। डॉ. भार्गव ने कहा कि स्वच्छता अकेले व्यक्ति के वश की बात नहीं है। इसके लिए सामूहिक रूप से प्रयास करने की जरूरत है। जहां स्वच्छता होती है वहां पवित्रता होती है। हम दीपावली पर माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं लेकिन हमें कूड़ा-करकट इक_ा करके किसी दूसरे व्यक्ति या पड़ोसी के घर के सामने नहीं फेंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक सर्वे के अनुसार हर व्यक्ति 165 किग्रा कचरा प्रतिवर्ष पैदा करता है। इस शहर से सबको आत्मीय लगाव होना चाहिए।
महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. एसपी शुक्ल ने कहा कि स्वच्छता के लिए परिवर्तन लाने का श्रेय महाविद्यालय के छात्रों का भी है। महाविद्यालय के छात्र बहुत पहले से स्वच्छता के लिए अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष दिवाकर द्विवेदी ने कहा कि सरकार के द्वारा स्वच्छता के लिए चलाई जा रही मुहिम की दिशा में टीआरएस कालेज अग्रणी भूमिका निभाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। स्वच्छता हमारे जीवन की आधारभूत जरूरत है। कार्यक्रम में उपायुक्त नगर निगम अरूण मिश्रा, सहायक आयुक्त निधि राजपूत, महाविद्यालय के प्राध्यापकगण, छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे।
--------------------------

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned