scriptस्वच्छता सर्वेक्षण : आपके शहर में तीन बार होगा सर्वे, माइनस मार्किंग के साथ ही कई नए नियम बनाए | swachhta Survey: There will be three times in your city survey, rewa | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण : आपके शहर में तीन बार होगा सर्वे, माइनस मार्किंग के साथ ही कई नए नियम बनाए

locationरीवाPublished: May 21, 2019 02:00:04 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– नगरीय निकायों को स्वच्छता पर पूरा जोर लगाने का निर्देश-2020 के सर्वे में माइनस मार्किंग का भी किया गया है प्रावधान

rewa

swachhta Survey: There will be three times in your city survey, rewa

रीवा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की गाइडलाइन जारी हो गई है। इस बार कई नए प्रयोग किए जाएंगे। पहले साल भर की स्वच्छता का मूल्यांकन 4 जनवरी के बाद से किया जा रहा था। इस बार इसका विस्तार करते हुए साल में तीन बार सर्वे कराने का प्रारूप तय किया गया है।
रैंकिंग जो अगले साल स्वच्छता की निर्धारित की जाएगी उसमें तीनों सर्वे के अंक जोड़े जाएंगे। नगर निगम को अब हर सर्वे के लिए पूरे साल भर अपडेट रहना होगा। हर महीने के हिसाब से स्वच्छता की रिपोॢटंग केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भेजी जाएगी। जहां से तीन महीने में एक बार सर्वे के लिए टीम भेजी जाएगी।
यह सर्वे कब होगा, इसकी तिथि भी आकस्मिक रूप से तय होगी, ताकि पूर्व से किसी तरह की विशेष तैयारी नहीं की जा सके। इसके पहले तक होने वाले सर्वे के समय नगरीय निकायों द्वारा सफाई के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं की जाती थी और बाद में फिर गंदगी का ढेर जमा हो जाता था। जिसकी वजह से अब शहर को समय साफ-सुथरा रखना होगा अन्यथा रैंकिंग में स्थान नीचे जाएगा।

– माइनस मार्किंग का भी है प्रावधान
अभी तक व्यवस्था के हिसाब से अंक मिलते थे। बीते साल हुए सर्वे में कुछ ऐसी शर्तें थी, जिनका पालन नहीं किए जाने के चलते माइनस मार्किंग का प्रावधान किया गया था। इस सर्वे में जो आगामी जनवरी महीने में प्रस्तावित किया गया है, उसमें माइनस मार्किंग का दायरा बढ़ा दिया गया है।

– सर्वे के लिए ऐसे समय का निर्धारण
स्वच्छता की नई गाइडलाइन के अनुसार तीन चरणों में सर्वे किए जाने हैं। जिसमें पहले चरण में अप्रेल से जून के मध्य की स्थिति का मूल्यांकन होगा। दूसरे चरण में जुलाई से सितंबर और तीसरे चरण में अक्टूबर से दिसंबर तक की स्वच्छता का मूल्यांकन जनवरी 2020 में होगा। रीवा शहर की स्थिति ऐसी है कि पहले चरण में ही फेल हो सकता है क्योंकि स्वच्छता से जुड़ी व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी है।

– चार हजार अंकों का होगा सर्वे
1000- डायरेक्ट आब्जर्वेशन
1000- सिटीजन फीडबैक
1000- सर्टिफिकेशन
1000- पहले और दूसरे चरण के परफार्मेंस पर
—-
पूर्व का ये रहा है प्रदर्शन

2016- 500 अंकों के लिए हुए सर्वे में 398वां रैंक मिला।
2017- 2000 अंकों के लिए 500 शहरों में सर्वे 38वीं रैंक, सबसे तेज बढ़ते शहरों में नंबर वन।
2018- 4000 अंकों के लिए 4041 शहरों में सर्वे, रीवा को 49वीं रैंक।
2019- 5000 अंकों के लिए 4237 शहरों में सर्वे, रीवा को 75वीं रैंक।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो