scriptभू-स्वामियों के लिए अच्छी खबर : खसरे में लिपिकीय त्रुटि की गलती को सुधार सकेंगे तहसीलदार | Tehsildar will improve the haze of clerical error in measles | Patrika News

भू-स्वामियों के लिए अच्छी खबर : खसरे में लिपिकीय त्रुटि की गलती को सुधार सकेंगे तहसीलदार

locationरीवाPublished: Aug 11, 2020 09:07:34 am

Submitted by:

Rajesh Patel

त्योंथर तहसीलदार को नोटिस कलेक्टर ने सभागार में जिलेभर के राजस्व अधिकारियों के साथ की समीक्षा, जिम्मेदारों की कसी नकेल

Tehsildar will improve the haze of clerical error in measles

Tehsildar will improve the haze of clerical error in measles

रीवा. कलेक्ट्रेट में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने मूल कार्य पर विशेष ध्यान दें। सभी राजस्व प्रकरण रेवेन्यू केस मॉनीटरिंग सिस्टम में अपलोड कराएं। राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। निराकरण की जानकारी आरसीएमएस में अनिवार्य रूप से अपलोड करें। राजस्व प्रकरणों के संबंध में समय पर प्रतिवेदन प्राप्त कर नियमित सुनवाई करें। केवल ध्यान न देने के कारण कई प्रकरण लंबे समय से लंबित हैं।
खसरे का सुधार, इत्तालाबी, नक्शा के प्रकरण लंबित न रहें
बैठक में कलेक्टर ने नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि लिपिकीय भूलवश यदि खसरे में कोई गलती हो गई है तो इसे तहसीलदार स्वयं संज्ञान में लेकर उसमें सुधार करायें। खसरे में सुधार, इत्तलाबी तथा नक्शा तरमीम के प्रकरण केवल ध्यान न देने के कारण लंबित रहते हैं। ऐसे प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण कराएंं। कलेक्टर ने एसडीएम मनगवां को कार्यालय में बोर्ड लगाने के आदेश का पालन न करने पर फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों का सम्मान तथा पालन करें। अधिकारी प्रतिदिन आरसीएमएस पोर्टल अवश्य देखें। राजस्व प्रकरण के निराकरण की एसडीएम व्यक्तिगत रूचि लेकर मॉनीटरिंग करें।
खाद्य सुरक्षा योजना में सत्यापन कराएं
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के हितग्राहियों का निर्धारित तीन बिंदुओं पर तत्काल सत्यापन करके एम-राशन पोर्टल पर जानकारी अपलोड करायें। इसकी समय सीमा 11 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। वनाधिकार पट्टों के निराकरण में देरी होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार हर पात्र व्यक्ति को वनाधिकार पत्र प्रदान करें। प्रकरण जिला स्तरीय समिति में प्रस्तुत करें।
इन अधिकारियों का एक-एक दिन वेतन काटा, नोटिस

कलेक्टर ने बैठक में बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर सीएमओ हनुमना तथा सीएमओ गुढ़ का एक दिन का वेतन काटने एवं तहसीलदार त्योंथर भुवनेश्वर सिंह को बैठक से अनुपस्थित रहने पर नोटिस देने के निर्देश दिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो