scriptविधानसभा चुनाव: सेमरिया में दस साल बाद भी जरमोहरा बांध में नहीं पहुचा पानी, 84 गांव के लोग प्यासे | Ten years later the water did not reach the dam | Patrika News

विधानसभा चुनाव: सेमरिया में दस साल बाद भी जरमोहरा बांध में नहीं पहुचा पानी, 84 गांव के लोग प्यासे

locationरीवाPublished: Oct 23, 2018 11:29:04 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

मुख्यमंत्री की जनआशीर्वाद यात्रा सेमरिया में 3 बजे पहुंचेगी। नगर पंचायत में जिस जगह पर सीएम की सभा है वहां पर पानी का घोर संकट है

Ten years later the water did not reach the dam

Ten years later the water did not reach the dam


रीवा. मुख्यमंत्री की जनआशीर्वाद यात्रा सेमरिया में 3 बजे पहुंचेगी। नगर पंचायत में जिस जगह पर सीएम की सभा है वहां पर पानी का घोर संकट है। नगर पंचायत के लोग मीठे पानी के लिए तरस रहे हैं। सेमरिया कस्बे के मध्य में स्थित शंकरजी तालाब सूखा पड़ा है। नगर के लोगों ने बताया कि यदि वाणसागर का पानी नाली या पाइप लाइन के जरिए शंकरजी तालाब में लाया जा सके तो पानी की समस्या हल हो सकती है। 2008 में सीएम ने घोषणा की थी कि बरगी डैम या वाणसागर नहर से जरमोहरा बांध में पानी पहुंचाएंगे, जिससे 84 क्षेत्र का पानी का संकट दूर हो जाए। लेकिन 2018 में भी वहीं समस्या बरकरार है और 84 गांव के लोग पानी के लिए भटक रहे हैं।
सडक़ बनी नहीं टोल वसूली शुरू
रीवा से बाया सेमरिया होकर मानिकपुर मार्ग का निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया है। सडक़ का काम कई साल से बंद हैं लेकिन टोल वसूली धड़ल्ले से की जा रही है। जबकि इस मार्ग के निर्माण का वायदा भी सीएम ने किया था। यह इस क्षेत्र का प्रमुख मार्ग है जो, यूपी को जोड़ता है।
न ब्लाक बना न एसडीएम कार्यालय
सेमरिया में एसडीएम कार्यालय एवं ब्लाक कार्यालय खोलने का वायदा पिछले दौरे में सीएम ने किया था। लेकिन अभी तक न ब्लाक बना और न ही एसडीएम कार्यालय। यहां के लोगों को राजस्व सहित अन्य सुविधाओं के लिए जर्जर रास्ते से होकर सिरमौर और रीवा जाना पड़ता है।
दस्यु समस्या से दहशत
सेमरिया का पश्चिमी और उत्तरी इलाका दस्यु समस्या से प्रभावित है। दस्यु प्रभावित गांव खटाई सहित अन्य आसपास के गांवों में डकैतों की दहशत रहती है। यहां पर पुलिस चौकी बनाई गई थी। लेकिन अब हटा ली गई है। जिससे डकैतों की धमक बनी रहती है। गांव के ललित सिंह ने बताया कि यहां स्थाई पुलिस चौकी बने तभी डकैतों को रोका जा सकता है।
सेमरिया में चाहिए कन्या कॉलेज
सेमरिया तहसील में अर्से से कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग स्थानीय जन कर रहे हैं, लेकिन उनकी नहीं सुनी जा रही है। जबकि यहां की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए रीवा-सतना जाना पड़ता है। वहीं अस्पताल की समस्या भी गंभीर है। अस्पताल भवन तो बनाया गया लेकिन चिकित्सक और नर्सें नहीं हैं।
वर्जन
सेमरिया नगर परिषद सहित ८४ गांवों में पानी का भीषण संकट है। सीएम ने कहा था कि पानी की व्यवस्था कराई जाएगी लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। शंकरजी तालाब में बाणसागर का पानी पहुंच जाए तो नगर के लोगों को मीठा पानी मिल सकता है।
-शिवेन्द्र सिंह लल्लू, निवासी सेमरिया
वर्जन
नगर के अंदर सडक़, नाली एवं सफाई की समस्या गंभीर है। अस्पताल में इलाज नहीं मिल रहा है। रात को डॉक्टर व नर्संे नहीं रहते जिससे मरीजों को रीवा जाना पड़ता है। कई बार शिकायत हुई लेकिन सुधार नहीं हुआ। अस्पताल में स्थाई चिकित्सक की नियुक्ति हो।
-जाबिद हुसैन लाला नगर परिषद सेमरिया

आंकड़ा वर्ष 2013
कुल वोटर 180704
भाजपा 36173
कांग्रेस 28788

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो