scriptइस अस्पताल में गंदगी देख भडक़े संभागायुक्त, कमिश्नर ने डॉक्टरों को कह दी ये बड़ी बात | The Commissioner expressed displeasure at the dirt in the hospital | Patrika News

इस अस्पताल में गंदगी देख भडक़े संभागायुक्त, कमिश्नर ने डॉक्टरों को कह दी ये बड़ी बात

locationरीवाPublished: Apr 08, 2019 12:14:24 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

पत्रिका ने उठाया मुद्दा तो संजय गांधी हॉस्पिटल का संभागायुक्त ने किया निरीक्षण, अव्यवस्था देख भडक़े संभागायुक्त, साफ-सफाई का दिए निर्देश

patrika

The Commissioner expressed displeasure at the dirt in the hospital

The Commissioner expressed displeasure at the dirt in the hospital
patrika IMAGE CREDIT: patrika
 

रीवा. संजय गांधी अस्पताल का संभागायुक्त रविवार को निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने गायनी, बच्चा वार्ड सहित विभिन्न वार्डों के मरीजों से मिलने वाले सुविधाओं की जानकारी ली। संभागायुक्त अशोक भार्गव ने हॉस्पिटल में बंद पड़े कूलर-पंखे को तत्काल हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनुपयोगी कूलर वार्ड से हटाकर एसी चालू कराओ। संभागायुक्त ने चिकित्सकों एवं स्टॉफ को आदेश दिया कि मरीजों को भोजन एवं दवाएं समय पर मिलें। उन्होंने गंदगी पर भारी नाराजगी भी जताई।
कूलर-पंखों की पर्याप्त व्यवस्था कराएं
पत्रिका ने अस्पताल के गायनी एवं बच्चा वार्ड की अव्यवस्था का मामला उठाया था, जिसे गंभीरता से लेते हुए संभागायुक्त संजय गांधी अस्पताल परिसर पहुंचे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा, गर्मी के मौसम को देखते हुए अस्पताल में कूलर एवं पंखों की पर्याप्त व्यवस्था कराएं। उन्होंने कहा कि पंखे एवं कूलर यदि खराब होते हैं तो उनकी तुरंत मरम्मत कराई जाए। जवाब में चिकित्सकों ने बताया कि शिशु वार्ड में एसी लग गई है। इस पर उन्होंने कहा जब एसी लग गई है तो कूलर हटवाओ। जो एसी बंद पड़ी हैं उसे तत्काल चालू कराओ। जिस वार्ड में एसी की व्यवस्था न हो वहां पर कूलर लगाने की व्यवस्था की जाए।
परिसर में गंदगी देख विफरे संभागायुक्त, दी चेतावनी
अस्पताल परिसर में पहुंचते ही कई जगहों पर गंदगी दिखी। विभिन्न वस्तुएं भी अव्यवस्थित रखी पायी गईं। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए सफाई का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अव्यवस्थित रखी वस्तुएं तत्काल व्यवस्थित की जाएं। पान एवं गुटका की पीक दीवालों पर नहीं दिखे। उन्होंने अस्पताल में रखे डस्टबिन बिना ढक्कन पाये जाने पर फटकार लगाई। अस्पताल में टूटा-फूटा सामान अव्यवस्थित ढंग से पड़ा होने पर भी नाराजगी व्यक्त की। अस्पताल में उपयोग में आ रही कई वस्तुएं टूटी हुई पायी जाने पर उन्होंने मरम्मत कराने व नई लगाने का भी निर्देश दिए।
डिस्प्ले लगाओ जिससे पता चलेगा क्या हो रहा
संभागायुक्त ने अस्पताल में मरीजों, उनके परिजनों एवं अन्य लोगों को जागरूक करने के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को मालूम हो सके कि किस कक्ष में क्या कार्य होता है जिससे उन्हें वहां पहुंचने में सुविधा हो सके। इसकी जानकारी देना जरूरी है।
एक्सपायरी दवाएं मिली तो होगी कड़ी कार्रवाई
संभागायुक्त ने कहा कि अस्पताल में एक्सपाइरी डेट की दवाएं उपयोग में नहीं लाई जाएं। यदि ऐसा पाया जायेगा तो संबंधित पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने विभिन्न वार्डों में मरीजों से चर्चा कर दवाओं की जानकारी ली। उन्होंने महिला वार्ड में पहुंचकर उन्हें आयरन की गोलियों का सेवन करने के संबंध में समझाइश दी। उन्होंने अस्पताल में उपयोग में आ रहीं दवाओं का निरीक्षण भी किया। उन्होंने ओपीडी में पर्ची काटने की खिड़कियों के लिए अलग-अलग डिवाइडर बनाए जाने का निर्देश दिए।
कुपोषित बच्चों का कराया वजन
संभागायुक्त नजवाज शिशु गहन इकाई सहित बच्चा वार्ड का निरीक्षण किया। व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान उन्होंने महिलाओं को समझाइश दी और पोषण तत्व की जानकारी दी। उन्होंने कहा बच्चों को मिलने वाली खाद्य सामग्री बच्चों को खिलाएं। संभागायुक्त ने बच्चों के वजन की भी जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय के आईसीयू, जनरल वार्ड, नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई, बाल्य एवं शिशु रोग विभाग सहित विभिन्न वार्डों का बारीकी से निरीक्षण किया।
डॉक्टर डे्रस व नेम प्लेट भी लगाएं
संभागायुक्त ने कहा कि ड्यूटी के दौरान समस्त डॉक्टर डे्रस के साथ ही नाम पट्टिका लगाएं। इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों का नाम डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में डॉक्टरों की उपस्थिति के संबंध में उनके उपस्थित होने के स्थान एवं मोबाइल नम्बर की भी जानकारी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. पीसी द्विवेदी, अधीक्षक डॉ एपीएस गहरवार, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाए डॉ. एसके शालम, डॉ. ज्योति सिंह, डॉ अतुल ङ्क्षसह सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो