scriptप्रदेश में इन थानों की बदलेंगी सीमाएं, नए सिरे से होगा परिसीमन | The delimitation boundaries of these police stations will change in th | Patrika News

प्रदेश में इन थानों की बदलेंगी सीमाएं, नए सिरे से होगा परिसीमन

locationरीवाPublished: Jan 19, 2022 08:30:40 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

शहर के बिछिया, सिटी कोतवाली व समान थाना क्षेत्र की बदल सकती है सीमाएं

police_station.png

रीवा. शहर के तीन थानों का नए सिरे से परिसीमन होगा जिनकी सीमाओं को जल्द बदला सकता है। वर्तमान कम में इन थानों की सीमाओं में काफी विसंगतियां हैं, जिससे जहां एक ओर कानून और व्यवस्था की स्थिति को दुरुस्त रखने में दिककत होती है तो वहीं पीड़ितों को शिकायत करने के लिए लंबा चक्कर काटना पड़ता है।

शहर के सिटी कोतवाली, बिछिया व समान थाना क्षेत्र की सीमाओं को अधिकारी बदलने का प्रयास कर रहे हैं। सिटी कोतवाली में कई ऐसे गांव व इलाके आते हैं जो थाने से काफी दूर हैं। कोष्ठा, जिऊला व रतहरा का इलाका थाने से दस किमी दूर है जबकि उसके सबसे ज्यादा नजदीक समान थाना है। यदि कोई तत्काल घटना हो जाये तो थाने से मौके पर पहुंचने तक के लिए भी पुलिस को आधे घंटे का समय लग जाता है।

अधिकारी अब इस समस्या को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। विभाग अब थानों की सीमाओं का नए सिरे से परिसीमन कर क्षेत्रों को विभाजित करेगा। मोहल्लों को नजदीकी थानों से जोड़ा जाएगा ताकि अपराधों पर अंकुश लग सके। परिसीमन में सबसे ज्यादा इलाका सिटी कोतवाली का प्रभावित होगा। सिटी कोतवाली का हिस्सा काटकर उसे समान व बिछिया थाने में शामिल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अमहिया की सीमाओं में भी काफी समस्या है जिस पर अमहिया का भी कुछ इलाका काटकर दूसरे थानों में शामिल किया जा सकता है।

ये गांव होंगे प्रभावित
पुलिस विभाग जो परिसीमन करवा जा रहा है उसमें सबसे ज्यादा इलाका सिटी कोतवाली का प्रभातिव होगा। ग्राम रतहरा, रतहरी, गड़रिया, भुंड्हा, जिऊला, जिऊली, बदरांव, लोही, रीठी, अकोला बस्ती, पचपेड़िया नहर वार्ड क्र. 15 को समान थाना में शामिल किया जायेगा। इसके अतिरिक्त सिटी कोतवाली का ग्राम खाम्हा, खड्डा, जोरी, उमरी, बदरांव, लोही, रीठी के बांयी ओर का इलाका, पुलिस लाइन चौराहा से गुढ़ चौराह, एससएफ चौराहा से पुलिस लाइन का इलाका थाना बिछिया में शामिल किया जायेगा। अमहिया थाने का ललपा, जनार्दन कालोनी, पुलिस लाइन कालोनी, पुलिस लाइन, पीटीएस कैम्स को समान थाने में शामिल किया जाएगा।

क्षेत्रों ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी समस्याएं है। फरहदी गांव सोहागी से 3 किमी दूर है ग्रामीण क्षेत्रों लेकिन वह चाकघाट थाने में आता है। जवा के परसिया गांव गढ़ी चौकी से तीन में भी निर्मित किमी दूर है लेकिन लोग शिकायत दर्ज करवाने दस किमी दूर जवा थाने जाते हैं। जवा थाने के कुठिला गांव की दूरी 10 किमी है जबकि त्योंथर चौकी की दूरी 3 हे समस्यां। किमी है। चाकघाट के अमिलिया, डीही गांव चाकघाट से 20 किमी दूर हैं।

क्षेत्र की दृष्टि से छोटा होगा थाना
वर्तमान में सिटी कोतवाली थाने की सीमाएं दूर तक है। इसकी सीमाओं को छोटा करने का प्रयास किया जा रहा है। अपराध की दृष्टि से कई महत्वपूर्ण क्षेत्र में शामिल रहेंगे जहां पुलिस को कानून व्यवस्था मजबूत रखने में मदद मिलेगी। एसपी रीवा नवनीत भसीन ने बताया कि थानों की सीमाओं में आंशिक फेरबदल पर विचार किया जा रहा है। मोहल्लों व गांवों को नजदीकी थाने से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि शिकायत दर्ज करवाने के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े और कानून व्यवस्था की स्थिति दुरुस्त रहे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8774lq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो