scriptपत्रिका इम्पैक्ट: बिछिया नदी को बचाने आगे आयी सरकार, 200 करोड़ से ज्यादा का डीपीआर तैयार | The government saved the Bichia river | Patrika News

पत्रिका इम्पैक्ट: बिछिया नदी को बचाने आगे आयी सरकार, 200 करोड़ से ज्यादा का डीपीआर तैयार

locationरीवाPublished: Jun 22, 2019 10:16:42 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में रंग लाया पत्रिका अमृतम् जलम् अभियान: जिला मुख्यालय से चालीस किमी एरिया में तीन ब्लाकों के २०१ गांवों का बढ़ेगा जलस्तर, -जिला प्रशासन ने बिछिया को नदी पुर्नबहाव योजना में किया शामिल
 

The government saved the Bichia river

The government saved the Bichia river

patrika
rajesh patel IMAGE CREDIT: patrika
रीवा. पत्रिका अमृतम् जलम् अभियान ‘आओ भगीरथ बने’ की मुहिम रंग लाई। देर से ही सही आखिकार शहर की प्राणदायिनी नदी बिछिया को बचाने के लिए सरकार आगे आयी। सरकार ने बिछिया नदी के कायाकल्प के लिए 200 करोड़ से अधिक का डीपीआर तैयार किया है। पहले चरण में 130 करोड़ रुपए की कार्य योजना तैयार की है। संभागायुक्त डॉ. अशोक भार्गव और कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने पत्रिका के इस अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि नदी पुर्नबहाव योजना के तहत बिछिया को शामिल कर लिया गया है।
चालीस किमी एरिया में नदी का किया जाएगा कायाकाल्प
पत्रिका अभियान के तहत पिछले चार सप्ताह से हर रविवार को लक्ष्मणबाग और किला के बीच बिछिया नदी में श्रमदान किया जा रहा है। नदी को बचाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक, पर्यावरण विद, समाजसेवी संठनों के साथ ही शहर के लोग आगे आए। अब सरकार भी बिछिया नदी को बचाने के लिए आगे आयी है। नदी पुर्नबहाव योजना में बिछिया को शामिल कर लिया है। कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बिछिया नदी को पुर्नजीवन की समीक्षा की। इस दौरान जिला पंचायत अधिकारियों के द्वारा तैयार किए गए डीपीआर पर अफसरों ने मंथन किया। अधिकारियों ने बताया कि बिछिया नदी के उदगम स्थल से लेकर जिला मुख्यालय तक 40.08 किमी एरिया में कायाकल्प किया जाएगा। जल संरक्षण के लिए चालू की गई सरकार की इस योजना के तहत जलस्तर बढ़ाने की कवायद शुरू की गई है।
तीन जनपदों के 201 गांवों को किया चिह्ति 
बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि बिछिया नदी मऊगंज से शुरू होकर रायपुर कर्चुलियान और रीवा जनपद तक आती है। तीन जनपदों के 201 गांवों को चिह्ति किया गया है। नदी के आस-पास इन गांवों में ग्राउंड स्तर पर जल संरक्षण के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। प्रारंभिक चरण में २०० करोड़ से अधिक की योजना तैयार की गई है। पहले चरण में 7800 कार्यो के लिए 130 करोड़ का प्लान तैयार किया गया है। समीक्षा बैठक के दौरान जिला पंचायत प्रभारी सीइओ सीताराम प्रधान सहित रीवा, मऊगंज, रायपुर कर्चुलिान जनपद के सीइओ सहित परियोजना अधिकारी संजय सिंह आदि रहे।
बिछिया नदी पर रोपे जाएंगे 40 हजार पौधे
बिछिया नदी के दोनों तट पर ४० हजार से अधिक पौधे रोपे जाएंगे। कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि नदी के दोनों छोर पर चार लेन में पौधे रोपने का काम १४ जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक चलेगा। जिसमें उद्यानिकी, वानकी, इमारती, जलाऊ लकड़ी वाले पौधे को भी शामिल किया गया है।
नदी के आस-पास गांवों में ये कराएं जाएंगे काम
बिछिया नदी के जलस्तर को बनाए रखने के लिए नदी के आस-पास के 80 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। इन पंचायतों के 201 गांव में खेत बंधान, खेत तालाब, चेकडैम, स्टाप डैम आदि का डीपीआर तैयार किया गया है।
बिछिया नदी का इनपुट
फैक्ट फाइल
बिछिया नदी के दोनों छोर पर 15 किलोमीटर तक रोप जाएंगे 40 हजार पौधे
बिछिया की 40.8 किलोमीटर का 56 हजार 981.99 हेक्टेयर को किया जाएगा विकसित
बिछिया नदी पुर्रबहाव परियोजना के लिए 5049.42 लाख रुपए की कार्य योजना स्वीकृत की गई है।
तीन साल में कराए जाएंगे 7837 कार्य
कराएंगे जाएंगे ये कार्य
समूहों एवं कम्युनिटी के द्वारा प्राइवेट भूमि में बांस के पौधे रोपे जायेंगे। नदी पुर्नबहाव योजना के अन्तर्गत मनरेगा मद से भूमि संरक्षण के कार्य कराये जायेंगे। योजना अन्तर्गत खेत,तालाब, फील्डबंडिंग, मेड़, बंधान, गलीबोल्डर, चेकडैम, बोल्डरबाध, कूप एवं तालाबों के पुर्नजीवन का कार्य प्रमुखता से कराये जायेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो