scriptफाइव स्टार रेटिंग का सत्यापन करने पहुंची टीम, दावों का किया परीक्षण | The team reached to verify the five star rating | Patrika News

फाइव स्टार रेटिंग का सत्यापन करने पहुंची टीम, दावों का किया परीक्षण

locationरीवाPublished: Jan 23, 2020 01:32:59 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

शहर में कचरा कलेक्शन से लेकर प्रबंधन तक का इंतजाम देखेंगे सदस्य

The team reached to verify the five star rating

The team reached to verify the five star rating

रीवा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए एक और टीम रीवा पहुंची है। तीन हिस्सों में यह टीम शहर के कई प्रमुख क्षेत्रों में पहुंची और वहां के स्वच्छता की स्थिति को देखा। सुबह करीब दस बजे टीम पहुंची और देर शाम तक शहर के प्रमुख हिस्सों में सफाई व्यवस्था को देखा। यह सर्वे नगर निगम द्वारा फाइव स्टार रेटिंग के लिए किए गए आवेदन के बाद हो रहा है। नगर निगम ने इस वर्ष ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद फाइव स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया था। जिसमें निगम ने दावा किया है कि रीवा शहर के कचरा मुक्त शहर है। निगम द्वारा की गई इसी घोषणा का सत्यापन कराया जा रहा है। इसमें एक हजार अंकों के लिए सर्वे किया जा रहा है। जिसके तहत घरों या दुकानों से कचरा कलेक्शन किए जाने से लेकर उसके परिवहन और कचरे के निपटान आदि की व्यवस्था का भी जायजा लिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण के इस भाग में 500 अंक नगर निगम ने पहले ही ओडीएफ प्लस प्लस प्रमाण पत्र हासिल करने के साथ ही प्राप्त कर लिया है। सर्वे टीम आने की सूचना मिलते ही नगर निगम के अधिकारियों ने पूरे अमले को अलर्ट कर दिया। सफाईकर्मियों को वार्ड में ही रहने के लिए निर्देशित किया गया। कचरा कलेक्शन वाहनों को भी अलर्ट किया गया था, ताकि सर्वे दल को भ्रमण के दौरान वह दिखते रहें। बता दें कि कुछ दिन पहले ही 3000 अंकों के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए टीम आई थी।
इन मोहल्लों में पहुंचकर सफाई व्यवस्था का देखा हाल
फाइव स्टार रेटिंग का सत्यापन करने के लिए केन्द्र सरकार ने कंटार नाम की एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। इस एजेंसी के लोग सुबह रीवा पहुंचे। विश्वविद्यालय स्टेडियम के पास, इंजीनियरिंग कॉलेज के पास, शिवनगर, तुलसी नगर, खुटेही, बजरंग नगर, न्यू बस स्टैंड के पास, वार्ड 16 में उर्रहट, आजाद नगर, पीके स्कूल के पीछे, संजयगांधी अस्पताल के पास, अमहिया सहित कईअन्य मोहल्लों में सडक़ों की सफाई, नालियों की सफाईआदि की स्थिति का भी जायजा लिया। वहीं कोष्टा स्थित नगर निगम के कचरा डंपिंग यार्डभी टीम पहुंची, जहां पर निगम द्वारा कचरे के निष्पादन का दावा किया गया है। बताया गया है कि कचरे से खाद बनाने का प्लांट खराब है, इसलिए कुछ समय पहले ही नगर निगम ने इस कचरे पर एक केमिकल डालने की शुरुआत की है, जिससे ढेर लगा कचरा खाद बन जाएगा। इसका भी टीम ने अवलोकन किया।
आज भी सर्वे करेगी टीम
शहर के अन्य हिस्सों में गुरुवार की सुबह से देर शाम तक सर्वे टीम पहुंचेगी। जिसमें डोरटूडोर कचरा कलेक्शन से लेकर सडक़ों की सफाई और कचरे का उठाव आदि का जायजा लेगी। साथ ही टीम शहर के लोगों से फीडबैक भी लेगी।
सफाई व्यवस्था में लगा रहा अमला
स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ होने के साथ ही बीते कई दिनों से शहर की सडक़ों एवं प्रमुख दीवारों का रंगरोगन किया जा रहा है। सफाई व्यवस्था भी दुरुस्थ की जा रही है। सडक़ों के डिवाइडर को नए सिरे से साफकर उसमें नया रंग चढ़ाया जा रहा है। शहर के कई हिस्सों में स्वच्छता से जुड़े स्लोगन भी लिखाए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो