script

ट्रेन में चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक यात्री बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन

locationरीवाPublished: May 08, 2019 01:16:56 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

मई से लागू हो गई नहीं व्यवस्था

Railway Alert

Railway Alert

रीवा। यदि आपने ट्रेन का आरक्षण पहले करद्म लिया है और अचानक आपको बोर्डिंग स्टेशन बदलना पड़ता है तो आपके लिए राहत भरी खबर है। यात्री अब अपना बोर्डिंग स्टेशन ट्रेन के चार्ट बनने के चार घंटे पहले तक बदल सकेंगे। यह नई व्यवस्था रेलवे ने लागू कर दी है। इस संबंध में रेलवे ने आदेश भी जारी कर दिए है। इसके पहले २४ घंटे तक ही यात्रियों को यह सुविधा मिल पाती थी।
बताया जा रहा है रेलवे ने नई सुविधा यात्रियों को दी है। इससे यात्रियों को अब अचानक आरक्षण टिकट में बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए टिकट कैंसिल नहीं करानी पड़ेगी, और उनकी ट्रेन में आरक्षण की स्थिति बरकरार रहेगी। इसके पहले सिर्फ यह २४ घंटे तक सुविधा थी। लेकिन मई से रेलवे ने अब चार्ट जारी होने के पहले चार घंटे तक के लिए लागू कर दिया है। हालाकि इसमें रेलवे ने यह शर्त रखी है कि बोर्डिंग स्टेशन के बदलाव की स्थिति में टिकट कैसिलेंशन पर यात्रियों को कोई भी रिफं ड रेलवे नहीं देगा।
एप में मिलेगा डिस्काउंट
रेलवे ने डिजिटल भुगतान के तहत मोबाइल एप से लोगों को टिकट बुक करने पर पांच प्रतिशत छूट मिलेगी। इसके पहले रेलवे ने डिजिटल भुगतान रेलवे काउंटर में एप से करने पर किराया में रियायत देने की योजना बनाई थी, लेकिन इसमें आ रही व्यवहारिक कठिनाइयों के बाद अब रेलवे ने एप से सीधे भुगतान करने पर यात्रियों को रियायत देगी। इतना ही नहीं जनरल टिकट भी एप के माध्यम से यात्री निकल सकेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो