बाणसागर बांध से पानी छोडऩे से पहले करनी होगी यह तैयारी

संभागायुक्त ने बाणसागर बाढ़ आपदा प्रबंधन को लेकर अफसरों के साथ किया मंथन

By: Mahesh Singh

Published: 07 Jun 2018, 12:38 PM IST

रीवा. कलेक्ट्रेट सभागार में बाणसागर बाढ़ आपदा प्रबंधन को लेकर संभागायुक्त ने अफसरों के साथ मंथन किया। संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने कहा, बारिश के दौरान बाणसागर बांध से पानी छोडऩे से पहले बाढ़ प्रभावित जिले के लोगों और वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देनी होगी। जिला स्तरीय कार्य योजना बनाकर सभी अधिकारी समन्वय से कार्य करें। सूचना आदान-प्रदान के लिए वायरलेस, अलर्ट सायरन, मोबाइल एसएमएस और वाट्सएप ग्रुप आदि का उपयोग किया जाए।

पिछली बाढ़ की कमियों से सबक लेकर जिला स्तरीय कार्य योजना तैयार करने पर भी मंथन किया गया। संभागायुक्त ने कहा, संभावित बाढ़ से निपटने के लिए नाविकों एवं बोट चालकों को प्रशिक्षण दिया जाए। बैठक में कलेक्टर प्रीति मैथिल, कलेक्टर उमरिया माल सिंह, पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना, सीइओ मयंक अग्रवाल, प्रशासक बाणसागर पीएस त्रिपाठी, आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह सहित बाणसागर, सिंचाई विभाग, होमगार्ड कमांडेंट सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

सात जिले में है जलग्रहण

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बाणसागर का जलग्रहण क्षेत्र 18648 वर्ग किलोमीटर है। सोन नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक से अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी और सतना जिले में फैला हुआ है। जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा मापी यंत्र स्थापित हैं, जिससे प्रतिदिन वर्षा के आकड़े देवलौंद स्थित नियंत्रण कक्ष में मिलते हंै। सोन नदी के मुख्य बांध स्थल तक के जलग्रहण क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर तीन गेज एवं डिस्चार्ज साइट लगाई गई हैं। गेज साइट के स्थानों से देवलौंद स्थित बाणसागर नियंत्रण कक्ष को तत्काल जानकारी प्रेषित के लिए वायरलेस टावर की स्थापना की गई है। अति वर्षा की स्थिति में 24 घंटे पूर्व बाढ़ क्षेत्रों में सूचना भेजी जाएगी । अधिकारियों ने अपने विभाग की तैयारियों की जानकारी दी ।

ये भी दिए गए निर्देश

* स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता।

* बाढ़ से डूबने वाले पुल-पुलियां में बैरियर, साइन बोर्ड, रेलिंग लगाए जाएं।

* मवेशियों को बाढ़ से बचाने की व्यवस्था।

* खाद्यान्न एवं कैरोसीन का पर्याप्त मात्रा में भंडारण कराया जाय।

* कलेक्टर और अनुविभागीय दंडाधिकारी राहत केन्द्रों को चिन्हित करें।

Mahesh Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned