देश का यह रेलवेस्टेशन जहां यात्रियों की सुविधा में करोड़ो का खर्च ,जानिए क्यों

देश का यह रेलवेस्टेशन जहां यात्रियों की सुविधा में करोड़ो का खर्च ,जानिए क्यों

Lokmani shukla | Publish: Sep, 02 2018 05:21:47 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

रीवा-बिलासपुर में एसी सुविधा जल्द, रीवा-इंदौर व राजकोट के बढ़ेंगे फेरे ,2020तक रीवा-सतना रेलवे लाइन का दोहरीकरण होगा पूरा

रीवा। पश्चिम मध्य रेलवे के नवागत डीआरएम मनोज सिंह रेलवे स्टेशन के निरीक्षण में रीवा पहुंचे। चार घंटे निरीक्षण के बाद उन्होंने चल रहे निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। यात्री सुविधाओं को लेकर रीवा- बिलासपुर ट्रेन में एसी कोच जल्द लगाने की बात कही है। वहीं बताया कि रीवा-इंदौर व राजकोट सहित नागपुर के फेरे बढ़ाने व रीवा-मुबंई ट्रेन चलाने के लिए प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा है।
डीआरएम ने चर्चा के दौरान बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे का रीवा सबसे अधिक यात्री देने वाला स्टेशन है और लगातार यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए यहां अधिक से अधिक रेलवे सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में यहां चल रहे निर्माण कार्यों को गति देने निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान प्लेटफार्म क्रमांंक ३ एवं निर्माणधीन पिट लाइन का काम हरहाल में 28 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे टे्रनों के संचालन में सहूलियत होगी और यात्रियों को सुविधा मिलेगी। चार घंटे के निरीक्षण के दौरान रेलवे प्लेटफार्म, वेटिंग हॉल, पार्सल ऑफिस, प्लेटफार्म के शौचालय, पिट लाइन, रीवा एवं सतना इंडिंग प्वाइंट, आरपीएफ चौकी, विश्राम गृह, कॉलोनी, परिचालक विश्राम गृह, माल गोदाम, रेल लाइन, ट्रेनों की सफाई एवं व्यवस्था का निरीक्षण किया।

10 दिन में चालू होगा रिटायरिंग रूम-
प्लेटफार्म क्रमांक 1 में निर्मित रिटायरिंग रूम यात्रियों के लिए अगले 10 दिनों के अंदर चालू होगा। भवन निर्माण होने के बाद पिछले पांच महीन से बंद पड़ा हुआ है। इसका जल्द ही लोकार्पण किया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है।

2020 में सतना-रीवा रेलवे लाइन का दोहरीकरण होगा पूरा-
सतना-रीवा रेलवे लाइन के दोहरीकरण के कार्य का निरीक्षण करने के बाद बताया कि २०२० तक इसका काम पूर्ण हो जाएगा। प्रथम चरण में नम्बर माह तक सतना से कैमा एवं रीवा से तुर्की मार्ग के बीच काम पूरा होगा। इसके बाद तुकी व बगहाई के बीच दोहरीकरण को काम पूरा किया जाएगा। 50 किलोमीटर की इस रेल लाइन के दोहरीकरण का काम पहले वर्ष 2019 तक पूर्ण होना था।

प्लेटफार्म 4 व 5सहित तीन पिट लाइन बनेगी-
रीवा में ट्रेनों के संचालन के लिए प्लेटफार्म क्रमांक 4एवं 5 का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कोच मेंटीनेंस की व्यवस्था भी जल्द चालू की जाएगी। अभी कोच में खराबी आने पर बदलने के लिए जबलपुर कोच मगाया जाता है जिसमें बहुत अधिक समय नष्ट होता है। इसके लिए तीन नई पिट लाइन का प्रस्ताव भी मंजूर हो गया है।

दो माह में चालू होगा बैंक एटीएम
डीआएएम ने चर्चा के यात्रियों की सुविधा के लिए एसबीआई का बैंक एटीएम दो माह के अंदर चालू कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया है। वहीं कैंटीन सुविधा के फुड प्लाजा का निर्माण दिसम्बर माह तक पूरा करने की बात कही है। साथ ही परिसर में सुलभ शौचालय का निर्माण भी किया जाएगा।

बनेगा एक और फुट ब्रिज
डीआरएम ने रेलवे स्टेशन में यात्रियों के लिए एक और फुट ब्रिज व स्टेशन में बिजली के लिए सोलर एनर्जी प्लांट लगाने का प्रस्ताव शामिल कर लिया है। इसके अतिरिक्त प्लेटफार्म में यात्रियों के लिए अलग से पूछतांछ केन्द्र बनाया जाएगा।

स्टेशन में बनेगी विंध्य की आर्ट गैलरी
डीआरएम ने विंध्य की विरासत एवं व्हाइट टाइगर को देखते हुए पर्यटकों की सुविधा के लिए स्टेशन परिसर में विंध्य की आर्ट गैलरी बनाने का निर्देश अधीनस्त अधिकारियों को दिया है।

 

Ad Block is Banned