तेलंगाना से रीवा-सतना और सीधी के 1250 श्रमिकों को लेकर पहुंची ट्रेन, चेहरों पर थी घर लौटने की खुशी

भोजन-पानी देकर किया गया रवाना

By: Anil singh kushwah

Published: 10 May 2020, 01:15 AM IST

रीवा. लॉकडाउन के कारण दूसरे प्रांतों में फंसे लोगों को लगातार उनके घर पहुंचाया जा रहा है। शनिवार की तड़के एक ट्रेन एक हजार से अधिक यात्रियों को लेकर रीवा आई है जहां रेलवे स्टेशन में इनका परीक्षण करवाने के बाद उन्हें बसों से घरों के लिए रवाना किया गया है। तेलंगाना में रीवा संभाग के एक हजार से अधिक लोग लॉक डाउन के कारण फंसे हुए थे। शुक्रवार को तेलंगाना से घटेसर रेलवे स्टेशन से ट्रेन रवाना हुई थी जो शनिवार की सुबह करीब दो घंटे देरी से पांच बजे रीवा पहुंची है। ट्रेन में 1250 लोग सवार थे। इस दौरान रेलवे स्टेशन में भारी पुलिस बल सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

रेलवे स्टेशन में हुई जांच
करीब बीस डॉक्टरों की टीम रेलवे स्टेशन में मौजूद रही।पहले सीधी और सतना के लोगों को नीचे उतारा गया है। रेलवे स्टेशन में उनके भोजन व पानी की व्यवस्था की गई थी। इसके बादकरीब दो दर्जन बसों से उनको गृह जिलों के लिए रवाना किया गया है। उक्त ट्रेन में रीवा के 303, सतना के 6 37, सीधी जिले के 311 लोग शामिल है। यात्रियों की व्यवस्था को लेकर भार पुलिस बल रेलवे स्टेशन में तैनात किया गया था। सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए यात्रियों को रेलवे स्टेशन से बाहर निकाला गया है।

रीवा के यात्रियों की हुई स्क्रीनिंग
स्पेशल ट्रेन में सवार रीवा के यात्रियों की पहले स्क्रीनिंग की गई। रेलवे स्टेशन पर चिकित्सकों की २० टीमें मौजूद थीं, जिन्होंने बारी-बारी से प्रत्येक यात्री की स्क्रीनिंग की थी। उनकी विधिवत जांच के बाद ही रेलवे स्टेशन से बाहर निकाला गया और बाद में बसों से तहसीलों के लिए भेजा गया है। तहसील मुख्यालयों पर भी इनकी दुबारा स्क्रीनिंग होगी।

चेहरों पर थी घर लौटने की खुशी
लॉकडाउन के कारण एक माह से भी अधिक समय तक दूसरे प्रांत में भूख व आर्थिक तंगी से लडऩे के बाद शनिवार सुबह जब वे घर लौटे तो उनके चेहरे पर खुशी थी। उन्हें अपनों से मिलने की जल्दी थी। कुछ यात्रियों ने तो रीवा पहुंचने पर हाथ जोड़कर भगवान का शुक्रिया अदा किया और खुशी-खुशी अपने घर चले गए।

महाराष्ट्र से प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन आज पहुंचेगी
महाराष्ट्र से मजदूरों को लेकर ट्रेन रविवार को भी रीवा पहुंचेगी। ट्रेन में 1143 श्रमिक सवार हैं। यह ट्रेन महाराष्ट्र के पनवेल से रवाना हुई है जो रविवार दोपहर रीवा पहुंचेगी। ट्रेन में रीवा संभाग के ***** लोग हंै, जिसमें में रीवा के 131, सतना के 132, सिंगरौली के 132 व सीधी जिले के 218 लोग शामिल हैैं।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned