scriptशहर से बाहर हो ट्रांसपोर्ट नगर, शिफ्ट किया जाए पुराना बस स्टैंड | Transport city out of the city, shift old bus stand | Patrika News

शहर से बाहर हो ट्रांसपोर्ट नगर, शिफ्ट किया जाए पुराना बस स्टैंड

locationरीवाPublished: Jan 22, 2020 01:27:40 am

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : मुख्य मार्गों के डिवाइडर के चिह्नित कट्स को तत्काल बंद कराएं

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

रीवा. कलेक्ट्रेट में मंगलवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने कहा कि नगर की सड़कों पर यातायात का अधिक दबाव है। इसे व्यवस्थित करने के लिए पुलिस, नगर निगम तथा लोक निर्माण विभाग आवश्यक कार्यवाही करें। कठोर कार्रवाई करने पर ही यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। नगर निगम पाॄकग स्थलों तथा सभी प्रमुख मार्गों से अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाए।
अवैध निर्माण कार्यों को भी हटाने की कार्रवाई करें। स्कूलों में विद्यार्थियों को ले जाने वाले वाहनों की भी नियमित जांच करें। विद्यार्थियों को लेकर आने वाले सभी वाहनों की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की होगी। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी स्पष्ट निर्देश जारी करें। बैठक में कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी से कहा कि ऑटो के स्थाई परमिट जारी करें। सभी ऑटो के लिए रूट निर्धारित कर दें।
ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले तथा शहर के ऑटो के रंग अलग-अलग कराएं। बिना परमिट, बिना फिटनेस तथा 15 वर्ष से अधिक पुराने ऑटो पर कार्यवाही करें। परिवहन, नगर निगम तथा पुलिस विभाग मिलकर प्रयास करेंगे तभी यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। कलेक्टर ने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों के डिवाइडर के चिन्हित कट्स को तत्काल बंद कराएं।
जयस्तम्भ चौक, ढेकहा तिराहा तथा कॉलेज चौराहे में यातायात को सुगम बनाने के लिए चौराहों की डिजाइन में आवश्यक सुधार कराएं। सभी स्कूली वाहनों में माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार सुरक्षा के प्रबंध कराएं। बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने सभी प्रमुख मार्गों में संकेतक बोर्ड लगाने, सड़कों से अतिक्रमण हटाने तथा बाजार को व्यवस्थित करने का सुझाव दिया। बैठक में उप पुलिस अधीक्षक यातायात मनोज कुमार ने कहा कि नेशनल हाइवे में दुर्घटना की आशंका वाले ब्लैक स्पाट चिन्हित कर लिए गये हैं। इनमें दुर्घटना रोकने के लिए सुरक्षात्मक उपाय किया जाना आवश्यक है।
नगर निगम सभी मैरिज गार्डन, प्राइवेट स्कूल अन्य शिक्षण संस्थानों तथा व्यवसायिक संस्थानों को पाॢकंग की पर्याप्त व्यवस्था होने पर ही अनुमति प्रदान करें। कई काम्पलेक्स पाॢकंग के लिए बनाए गए। भू-तल में दुकानें खुल गई हैं जिनमें पाॢकंग की व्यवस्था कराई जाय। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी ने यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए किए गए उपायों की जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो