scriptनामी कंपनियों की डीलरशिप के नाम पर ठगी का जाल | Trap of fraud in the name of dealership of reputed companies | Patrika News

नामी कंपनियों की डीलरशिप के नाम पर ठगी का जाल

locationरीवाPublished: Feb 22, 2022 04:16:52 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

इंटरनेट से कंपनी ढूंढकर डीलरशिप लेना पड़ा भारी 5.90 लाख ठगे, पुलिस ने दर्ज किया मामला

cyber_crime.png

रीवा. डीलरशिप दिलवाने के नाम पर एक व्यक्ति से 5.90 लाख रुपए खाते में जमा करवाकर आरोपियों ने ठगी की। आरोपी द्वारा अधिक डिमांड करने पर संदेह होने पर पीड़ित ने थाने में शिकायत दर्ज कराई जिस पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

समान थाने की इंदिरा नगर निवासी महेश कुमार मिश्रा ने किया मोटर्स की डीलरशिप लेने के लिए कंपनी की वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन किया था। 31 जनवरी को उनके मोबाइल पर एक आराध्या नाम की लड़की का फोन आया जिसने पीड़ित का आवेदन पत्र मिलने और सभी दस्तावेज वेबसाइट पर भेजने को बोला। उसके झांसे में आकर उन्होंने सारी जानकारी भेज दी। 7 फरवरी को उनके मोबाइल पर विनोद गोयल नाम के व्यक्ति का फोन आया।

कंपनी के एकाउंट में 5.90 लाख रुपए जमा करने को बोला। आरोपी के बताए अनुसार उन्होंने सारे रुपए जमा करवा दिए। 10 फरवरी को उसने पुनःफोन किया और लाइसेंस इश्यू करने के लिए 10 लाख रुपए की डिमांड की। पीड़ित को संदेह हो गया तो उन्होंने एकाउंट नंबर चेक किया। अकाउंट किया मोटर्स के नाम पर नहीं था बल्कि किसी सौरभ कुमार के नाम का खाता था। परेशान होकर उन्होंने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। समान थाना प्रभारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि आणेपियों का संबंध में साइबर सेल से जानकारी जुटाई जा रही है।

इंटरनेट पर कपनी के नाम पर फर्जी वेबसाइट
इंटरनेट पर विभिन्न नामी कंपनियों के नाम पर आरोपी फर्जी वेबसाइट बनाकर रखते हैं और उसमें अपना नंबर सेव कर देते हैं। यह फर्जी आईडी कंपनी की वास्तविक आईडी से मिलती जुलती रहती है जिससे लोग झांसे में आ जाते हैं और उनको रकम पकड़ा देते हैं। इससे पूर्व पतंजलि, कियोस्क सेंटर सहित अन्य कंपनियों के नाम पर फर्जी आईडी बना ठगी के मामले सामने आ चुके हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x884la7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो