पक्षीराज ट्रेवल्स की सुबह 5.30 बजे की बस थाने में जब्त, दोपहर 3.30 बजे खटारा बस से यात्रियों को भेजा प्रयागराज

परिवहन विभाग की सख्ती के बाद बसों में सुरक्षा को लेकर व्यवस्था बनाने में जुटे कई बस मालिक

By: Rajesh Patel

Published: 21 Feb 2021, 02:23 PM IST

रीवा. सीधी हादसे के बाद सरकार की फटकार पर जागे जिम्मेदार सडक़ पर उतरे। परिवहन और पुलिस की सख्ती के कारण बस आपरेटरों ने नई गाइड लाइन के तहत व्यवस्था बनाना शुरू कर दिया है। शनिवार दोपहर नए बस स्टैंड पर कई आपरेटरो ने आपताकालीन खिडक़ी के सामने की सीट हटाकर दरवाजे को ठीक कराया। अभी रसूखदार आपरेटरो की सेहत पर फर्क नहीं पड़ रहा है। नियम-कायदे की अनदेखी कर सवारियों की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं।
समान पुलिस ने जब्त की ओवरफ्लो बस
सरदार पटेल अंतरराज्यीय बस स्टैंड पर पक्षीराज ट्रेवल्स की चार बसें रीवा से प्रयागराज चल रही हैं। पहली बस हर रोज सुबह 5.35 पर रीवा से प्रयागराज जाती है। 52 सीटर बस (एमपी-18-0381) पर 65 सवारी भरे जाने पर समान पुलिस ने ओवरफ्लो में जब्त कर लिया है। पक्षीराज ट्रेवल्स की ही दोपहर 3.30 बजे दूसरी बस (एमपी-18-पी-6387) नए बस स्टैंड पर सवारियों को भरकर प्रयागराज के लिए रवाना हुई। सरकार के सख्ती के बाद आपातालीन खिडक़ी के सामने से सीट हटवाई। अभी भी गेट रस्सी से बंधा हुआ है। फस्र्ट एड बॉक्स नहीं था।
बस की सीट भी पूरी तरह जर्जर
खलासी के मुताबिक फस्र्ट एड बाक्स चालक के पीछे एक बाक्स में रखा हुआ था। जिसमें किसी तरह की मेडिसिन नहीं। हादसे के बाद भी सबक नहीं ले रहे आपरेटर सवारियों के सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं हो रहे हैं। बस की सीट भी पूरी तरह जर्जर है। बस के बीचो बीच छत से लगा खंभा भी हिल रहा है। कई बार खड़े होने वाली सवारियों गिर जाती हैं। नए बस स्टैंड पर पक्षीराज ट्रेवल्स की बस के मौजूद लोगों ने के मुताबिक चार बसें रीवा से प्रयागराज चलती हैं। जिसमें दो की कंडीशन ठीक है। शेष दो बसें कबाड हो गइ हैं।
नए बस स्टैंड से दोपहर 1.30 बजे ओवरफ्लो रवाना हुई परिवहर टे्रवल्स
नए बस बस स्टैंड पर दोपहर 1.30 बजे रीवा से वाया सीधी होकर सिंगरौली को जाने वाली परिहार ट्रेवल्स की बस परिचालक के सेहत पर फर्क नहीं पड़ रहा है। शनिवार निर्धारित समय पर 52 सीटर बस में 59 सवारियों को बैठाकर रवाना किया। स्टैंड पर मौजूद लोगों ने टोका तो बोला रास्ते में उतर जाएंगी। चालक ने बताया कि वाहन क्रमांक, फिटनेश वैधता, परमिट वैधता की जानकारी शीशे पर चस्पा कर दी गई है।
नए बस स्टैंड पर बसों की मरम्मत कराने में जुटे आपरेटर
सरकार के सख्त होने के बाद कई बस आपरेटर नियम-कायदे के साथ ही अब बसों की रिपेयरिंग के दौरान गाइड लाइन के तहत आपातकालीन खिडक़ी, टायर सहित टूटी-फूटी बॉडी और फास्र्ट एड बाक्स आदि के इंतजाम में जुट गए हैं। शनिवार दोपहर पक्षीराज ट्रेवल्स की (एमपी-18-पी-6387) में रवाना होने से पहले दोपहर दो बजे आपातालीन खिडक़ी के सामने से सीट हटाकर छत पर रख दिया। इसके अलावा परिचालक ने टूटी-फूटी सीटो को ठीक कराने के लिए मालिक को सूचना भी भेजी है।

Travels : Away in the bus station of Birchraj Travels at 5.30 am
patrika IMAGE CREDIT: patrika
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned