दो चम्मच मुनगा का पत्ता दूर भगाएगा दिल की बीमारी

 दो चम्मच मुनगा का पत्ता दूर भगाएगा दिल की बीमारी
rewa news

Suresh Kumar Mishra | Publish: Dec, 11 2016 08:26:00 AM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

मुनगा, अमरुद, आरेण्डी और एलोवेरा जैसी औषधीय पौधे अगर आपके घर के आस-पास हैं तो उन्हें संभालकर रखें। ये पौधे हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों के लिए रामबाण हैं, औषधीय विशेषज्ञों की सलाह, पीके स्कूल में कार्यशाला का हुआ आयोजन।


रीवा
मुनगा, अमरुद, आरेण्डी और एलोवेरा जैसी औषधीय पौधे अगर आपके घर के आस-पास हैं तो उन्हें संभालकर रखें। ये पौधे हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों के लिए रामबाण हैं। भोपाल से आए औषधीय पौधों के जानकार समाजसेवी सुनील दुबे ने पीके स्कूल की छात्र-छात्राओं को यह बात बताई।

दुबे ने बच्चों को न केवल औषधीय पौधों की जानकारी दी बल्कि उनके उपयोग से कई बीमारियों से बचाव के गुर भी बताए।  पीके स्कूल परिसर में छात्र-छात्राओं को अमरूद के पत्ती के उपयोग की पद्धति बताई। उनके साथ मौजूद सुधा दुबे ने बताया कि खाली पेट दो चम्मच मुनगे के पत्ते का सेवन करने से दिल की बीमारी दूर हो जाती है।

ऐसे करे सेवन
मुनगा पत्ती के दो चम्मच सेवन करने के बाद करीब एक घंटे तक कुछ नहीं खाएं, इसके बाद नार्मल भोजन करें। इस बीच यदि चाय पीने की इच्छा है तो काली चाय पिएं, चाय में शक्कर की जगह गुड़ का प्रयोग करें। पत्तों का दो चम्मच रस बनाकर सुबह पीने से शरीर के सभी ब्लाकेज खुल जाते हैं।

एलोबेरा की सब्जी खाने से जोड़ों का दर्द  दूर
औषधि विशेषज्ञों ने बताया कि एलोबेरा की सब्जी खाने से जोड़ों का दर्द  दूर हो जाता है।  कार्यशाला में बच्चों को बताया कि घर के आस-पास लगी अरंडी, अउआ के पत्ते को उबालकर पीने से पीलिया दूर हो जाता है, जाम के पत्ते उबाल कर गरारे करने पर छाले ठीक हो जाते हैं। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned