scriptBJP विधायक ने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामवासियों को दिया नायाब तोहफा, जानें क्या है… | Umri Rewa s first village wich selected under Jal Jeevan Mission | Patrika News
रीवा

BJP विधायक ने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामवासियों को दिया नायाब तोहफा, जानें क्या है…

-अब ग्रामीणों को नहीं भटकना होगा पानी के लिए

रीवाNov 03, 2020 / 04:45 pm

Ajay Chaturvedi

विधायक राजेंद्र शु्क्ल

विधायक राजेंद्र शु्क्ल

रीवा. उमरी गांव के निवासियों के लिए अच्छी खबर है, अब जल्द ही उन्हें पेयजल के दर-दर भटकना नहीं होगा। उनके घर में टैप वाटर (नल से जल) उपलब्ध होगा। इसकी खातिर सूबे के पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक राजेंद्र पटेल ने बड़ी पहल की है। उमरी गांव जल जीवन मिशन के तहत चयनित पहला गांव बन गया है। कहा जा रहा है कि तीन महीने में ही इस गांव के 292 परिवारों को उनके घर में नल से पानी मिलने लगेगा। पूर्व मंत्री ने इस योजना के लिए भूमि पूजन भी कर दिया है।
भूमि पूजन के बाद शिलापट्टा का अनावरण करते विधायक राजेंद्र शुक्ल
इस मौके पर शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार हर गरीब के लिए जिस प्रकार पक्के आवास की व्यवस्था की जा रही है उसी की तरह गांवों के घरों में भी नल के माध्यम से स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। रीवा जिले का कोई भी गांव इस योजना से अछूता नहीं रहेगा। आने वाले दिनों में सभी को उनके घर में साफ पानी उपलब्ध होगा।
उन्होंने अपेक्षा की कि गांवों में स्वसहायता समूहों की महिलाएं समिति बनाकर जल प्रदाय योजना के संचालन की जिम्मेदारी लें तथा उसे अच्छे ढंग से संचालित करें। शुक्ल ने कहा कि उमरी से लगे अगडाल गांव में भी शीघ्र ही 84 लाख रूपये की लागत से 5.5 किलोमीटर पाइपलाइन डालकर घर-घर में पानी पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने दुबहाई से अगडाल पहुंचमार्ग के किनारे नाली निर्माण कराए जाने की ग्राम वासियों की मांग पर शीघ्र कार्य कराने के लिए आश्वस्त किया।श्री शुक्ल ने गांव में पात्रता पर्ची से छूटे हुए लाभार्थियों की पर्ची बनाने तथा किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों को लाभ दिलाने के लिए राजस्व अधिकारियों को गांव में पहुंचकर परीक्षण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि शासन की मंशानुसार 2024 तक प्रत्येक घर में नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निश्चित समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि उमरी गांव में पंचायतराज के तहत जो कार्य अधूरे हैं उन्हें शीघ्र पूरा कराया जाएगा। उन्होंने अपेक्षा की कि नल-जल योजना के संचालन का दायित्व गांव की स्वस्हायता समूह की महिलायें सक्रिय होकर करें। गांव के लोग ही समिति में शामिल होने वाले सदस्यों का चयन करें ताकि जागरूक समिति बने तथा इसका संचालन बेहतर ढंग से हो सके।
इस मौके पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री शरद सिंह ने बताया कि उमरी गांव में 4400 मीटर पाइप लाइन डालकर घर-घर में पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। जिससे 292 परिवार लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम में प्रेमप्रकाश पाण्डेय, इन्द्रमणि तिवारी, महेन्द्र तिवारी सहित गांववासी व पीएचई के अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Rewa / BJP विधायक ने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामवासियों को दिया नायाब तोहफा, जानें क्या है…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो