scriptmp election 2018 : शिक्षक चुनाव ड्यूटी में, स्कूलों में अघोषित अवकाश | Unannounced holidays in schools | Patrika News

mp election 2018 : शिक्षक चुनाव ड्यूटी में, स्कूलों में अघोषित अवकाश

locationरीवाPublished: Nov 26, 2018 03:11:54 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

80 फीसदी से ज्यादा पोलिंग बूथ स्कूलों में बनाए गए

Unannounced holidays in schools

Unannounced holidays in schools

रीवा. प्रशासन ने भले ही स्कूलों में शैक्षणिक कार्य सुचारू रूप से चलाने के निर्देश दिए हों लेकिन हकीकत में विद्यालयों में करीब – करीब अवकाश जैसी ही स्थिति है। 16 नवंबर से ही ज्यादातर शिक्षक चुनाव ड्यूटी में सक्रीय रूप से कार्य कर रहे हैं।

हालांकि अभी तक किसी तरह व्यवस्था बनाकर कक्षाएं चल रही थी, लेकिन अब २६ नवंबर से कक्षाएं लगा पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। ऐसा इसलिए की ज्यादातर शिक्षक चुनाव दल के साथ अपने – अपनी पोलिंग बूथों के लिए रवाना होने की तैयारी में हैं।

जिन शिक्षकों की ड्यूटी ज्यादा दूर के पोलिंग बूथों में लगी है वे चुनाव दल के साथ 26 नवंबर को रवाना हो जाएंगे। ऐसे में 29 नवंबर तक शैक्षणिक कार्य लगभग प्रभावित रहेगा।

जिले में कुल 2013 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जिसमें से ज्यादातर पोलिंग बूथ स्कूलों में ही बनाया गया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्राथमिक स्कूलों में 942 केन्द्र बनाए गए हैं। माध्यमिक में 614 केन्द्र बनाए गए हैं।

हाईस्कूल में 81 एवं हायर सेकण्डरी 158 केन्द्र बनाए गए हैं। 16 केन्द्र अशासकीय विद्यालय में बनाए गए हैं। ऐसे में इन स्कूलों में 29 नवंबर तक पढ़ाई प्रभावित रहेगी।

बिजली व सफाई के व्यवस्था के निर्देश
जिला शिक्षा अधिकारी अंजनी त्रिपाठी ने संकुल प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं कि सभी पोलिंग बूथों में बिजली एवं सफाई की व्यवस्था कर लें। इसके लिए शिक्षा विभाग को बजट भी मिला है। संकुल प्राचार्य सफाई एवं बिजली की व्यवस्था बनाने में जुटे हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो